तेलंगाना में आज से घोषित हुई दशहरे की छुट्टियां
तेलंगाना में आज से घोषित हुई दशहरे की छुट्टियां
Share:

तेलंगाना सरकार ने इस बार दशहरा पर्व के चलते राज्य के सभी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है। स्कूल शिक्षा विभाग ने आज 6 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक 12 दिनों के अवकाश की घोषणा की है। सरकार ने एक बयान में कहा, "दशहरा की छुट्टी के लिए 6 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक सभी स्कूल बंद रहेंगे।" 18 अक्टूबर से स्कूल खुलेंगे। वहीं, तेलंगाना में इंटर कॉलेज 13 से 16 अक्टूबर तक बंद रहेंगे। कॉलेज 17 अक्टूबर को फिर से खुलेंगे।

विजयदशमी जिसे दशहरा, दशहरा या दशईं के नाम से भी जाना जाता है, हर साल नवरात्रि के अंत में मनाया जाने वाला एक प्रमुख हिंदू त्योहार है। यह हिंदू चंद्र-सौर कैलेंडर के सातवें महीने अश्विन के हिंदू कैलेंडर महीने में दसवें दिन मनाया जाता है, जो आमतौर पर सितंबर और अक्टूबर के ग्रेगोरियन महीनों में आता है। विजयादशमी विभिन्न कारणों से मनाई जाती है और भारतीय उपमहाद्वीप के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग तरीके से मनाई जाती है।

भारत के दक्षिणी, पूर्वी, उत्तरपूर्वी और कुछ उत्तरी राज्यों में, विजयादशमी दुर्गा पूजा के अंत का प्रतीक है, जो धर्म को बहाल करने और उसकी रक्षा करने के लिए भैंस राक्षस महिषासुर पर देवी दुर्गा की जीत का प्रतीक है। वैकल्पिक रूप से, यह देवी के एक पहलू, जैसे दुर्गा या सरस्वती के प्रति श्रद्धा का प्रतीक है। विजयदशमी समारोह में, दशहरे पर, रावण के विशाल पुतले, बुराई का प्रतीक, आतिशबाजी के साथ जलाए जाते हैं, जो बुराई के विनाश का प्रतीक है। यह त्योहार रोशनी के महत्वपूर्ण त्योहार दिवाली की तैयारी भी शुरू कर देता है, जो विजयदशमी के बीस दिन बाद मनाया जाता है।

आज ये राशि के लोग हो सकते है दुर्घटना का शिकार, जानिए आज का राशिफल

आज है जीवित्पुत्रिका व्रत, जानिए इसका शुभ मुहूर्त और पौराणिक कथा

जानिए आज के दिन का महत्व

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -