इस समय पानी पीने से हो सकती 103 तरह की बीमारी

पानी पीना वैसे तो सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना गया है, पानी पीने से ढेरों बीमारियां आपके आसपास भटकती तक नहीं है लेकिन अगर आपको आपकी सेहत में सुधार करना है तो कुछ जगह आपको पानी से तौबा करना जरुरी है. कई लोगों में देखा गया है कि खाना खाते समय या खाने के तुरंत बाद पानी पीते है, जो आगे चलकर पेट की बीमारी का कारण बनता है. 

कुछ लोगों में आदत होती है कि वो खाना खाते समय, खाने से ज्यादा पानी पीते है, ऐसे में खाने के दौरान पानी पीने से आपके द्वारा पिया गया पानी पेट की सतह सोख लेती है जिससे गैस्ट्रिक जूस बनने लगता है जो आपकी एसिडिटी और गैस का मुख्य कारण बनता है, वहीं खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से अमाशय की जठराग्नि नामक ऊर्जा खत्म हो जाती है ,जो भोजन को पकाने का काम करती हैं, ऐसे में यह पेट के अंदर एसिड बनाता है जो आपकी गैस का कारण बनता है.

आर्युवेद में खाना खाने के दौरान या बाद में पानी पीने से होने वाली 103 बिमारियों के बारे में बताया गया है जिसमें कुछ बीमारियां इतनी गंभीर है जो ज़िंदगी भर आप साथ नहीं छोड़ती, इसलिए कोशिश करे कि पानी अवॉयड करे. हम सभी जानते है एक अच्छे और स्वस्थ शरीर के लिए पेट का ठीक होना बेहद जरुरी है, क्योंकि हमारी पुरे शरीर का मुख्य भाग या मुख्य मशीन कहे तो वो पेट ही है, जब पेट ही ठीक नहीं रहेगा तो हम स्वस्थ कैसे रहेंगे. 

आपके दिमाग को कमजोर बना सकती हैं ये आदतें

स्वस्थ रहने के लिए रोज करें ड्राई फ्रूट्स का सेवन

जानिए क्या हैं राइस ब्रेन आयल के फायदे

शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाते हैं ये आहार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -