डोनेट फॉर देश अभियान: दो हफ्तों में जनता ने कांग्रेस के खाते में डाले इतने करोड़, हाईकमान का निर्देश - और धन जुटाया जाए
डोनेट फॉर देश अभियान: दो हफ्तों में जनता ने कांग्रेस के खाते में डाले इतने करोड़, हाईकमान का निर्देश - और धन जुटाया जाए
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी अपने 'डोनेट फॉर देश' ('Donate for Desh) क्राउडफंडिंग अभियान के जरिए दो सप्ताह में 11 करोड़ रुपये जुटाने में सफल रही है। ये पैसा देश की जनता ने कांग्रेस को दान किया है। हालाँकि, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि पार्टी हाईकमान अब तक कम संग्रह से नाखुश है और उसने पार्टी कार्यकर्ताओं को अधिक धन जुटाने के प्रयास तेज करने का निर्देश दिया है।

रिपोर्ट में सूत्रों का हवाला देते हुए कहा गया है कि, पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी के साथ-साथ प्रियंका गांधी वाड्रा सहित शीर्ष कांग्रेस नेतृत्व ने नेताओं से कहा कि दो सप्ताह में 11 करोड़ रुपये जुटाना उत्साहजनक नहीं है और उनसे पार्टी से अधिक धन जुटाने के अपने प्रयासों को बढ़ाने के लिए कहा है। हाईकमान ने पार्टी के नेता, कार्यकर्ता और आम जनता से अधिक से अधिक धन जुटाने के लिए कहा है। सभी राज्यों के महासचिवों, प्रभारियों, राज्य इकाई प्रमुखों और कांग्रेस विधायक दल के नेताओं की तीन घंटे की बैठक के दौरान, नेताओं को लगभग 255 'जीतने योग्य' सीटों पर अपनी पूरी ताकत केंद्रित करने के लिए भी कहा गया है।

 

पार्टी को उम्मीद है कि वह लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जल्द ही जारी करेगी और उसने राज्य इकाइयों को यह प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है। इस कवायद के तहत पार्टी इस सप्ताह प्रत्येक राज्य में स्क्रीनिंग समितियां भी बनाएगी। कथित तौर पर कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अजय माकन को अभियान को बढ़ावा देने के लिए प्रयास बढ़ाने और राज्यों का दौरा करने और पार्टी के लिए अधिक धन जुटाने के लिए राज्य इकाइयों के साथ बैठकें करने का निर्देश दिया गया था।

सूत्रों का कहना है कि, पार्टी नेतृत्व ने 14 जनवरी से शुरू होने वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा के लिए अलग से धन जुटाने का फैसला किया है। दिसंबर में, पार्टी ने लोकसभा चुनावों के लिए धन जुटाने के लिए ''डोनेट फॉर देश'' क्राउडफंडिंग अभियान शुरू किया था।  खड़गे ने बैठक में कहा कि मणिपुर से मुंबई तक की दूसरी यात्रा का नाम बदलकर भारत जोड़ो न्याय यात्रा करके भारत जोड़ो यात्रा से हुए लाभ को और मजबूत किया जाना चाहिए। 

2 जनवरी को कांग्रेस नेता अजय माकन ने एक्स को ऑनलाइन 'डोनेट फॉर देश' अभियान में 10 करोड़ रुपये इकट्ठा करने की जानकारी दी थी। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा था कि, 'नया साल, नए मील के पत्थर – हमने 2 सप्ताह में 10 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर लिया है। जैसे ही 2024 सामने आएगा, हम भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (@INCIndia) में दो महत्वपूर्ण उपलब्धियों को साझा करने के लिए रोमांचित हैं: पहला, 138 वर्षों की सेवा का जश्न: हमारे महान राष्ट्र की सेवा में हमारी यात्रा अब 138 उल्लेखनीय वर्षों तक फैली हुई है। दूसरा, ऑनलाइन दान में अभूतपूर्व सफलता: हमारा ऑनलाइन दान अभियान एक अभूतपूर्व मील के पत्थर के साथ दूसरे सप्ताह के समापन को चिह्नित करता है। हमने भारी भरकम ₹100 मिलियन (10 करोड़ रु.) जुटाए हैं! हार्दिक धन्यवाद: इस यात्रा में हमारे साथ शामिल होने वाले लाखों समर्थकों को - आपकी उदारता अभिभूत करने वाली है। केवल दो सप्ताह में 2,48,929 (2.49 लाख) वैध लेनदेन अनुरोधों के साथ, आपका समर्थन इस सफलता की रीढ़ है।” 

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 18 दिसंबर को नई दिल्ली से अभियान की शुरुआत की थी, जहां उन्होंने 1.38 लाख रुपये का दान दिया था। 28 दिसंबर 2023 को पार्टी ने अपनी 138वीं वर्षगांठ मनाई। इसके अनुरूप, इसने अपने समर्थकों से 138 रुपए के गुणकों में योगदान करने की अपील जारी की थी, जबकि अपने जिला और राज्य स्तर के कार्यकर्ताओं से 1380 रुपए दान करने का आग्रह किया था।

 

इससे पहले, यह बताया गया था कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा अभियान शुरू करने के बाद पार्टी ने एक सप्ताह में 5.35 करोड़ रुपये एकत्र किए थे। हालाँकि, सोशल मीडिया पर कुछ लोग यह कहकर देश पर सबसे अधिक शासन करने वाली पार्टी का मज़ाक भी उड़ा रहे हैं कि, इससे अधिक धन तो कांग्रेस सांसद धीरज साहू के घर से 2 दिन में मिल गया था। बता दें कि, पार्टी के राज्यसभा सांसद धीरज साहू के घर से 350 करोड़ रुपए कैश मिले थे, जिसमे 2000 रुपए का एक भी नोट नहीं था। 

'बंगाल में हो सकती है ED अधिकारियों की हत्या..', ममता सरकार के खिलाफ ये क्या बोल गई कांग्रेस ?

'कोई उठईगिरा नहीं हूं...', अतिक्रमण हटाने पहुंचे प्रशासनिक अमले से भिड़े कांग्रेस नेता

EVM और VVPAT पर कांग्रेस के सवालों का चुनाव आयोग ने दे दिया जवाब, जानिए क्या कहा ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -