चीन के साथ ट्रेड वॉर पर बोले ट्रम्प, कहा- 4 हफ़्तों में सुलझ जाएगा मामला

Apr 05 2019 06:04 PM
चीन के साथ ट्रेड वॉर पर बोले ट्रम्प, कहा- 4 हफ़्तों में सुलझ जाएगा मामला

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा है कि चीन के साथ व्यापार समझौता अब बेहद निकट है और आगामी चार हफ्तों में बेहद खास ऐलान किए जा सकते हैं. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी इस संबंध में कहा है कि दोनों पक्षों ने बेहद अहम् प्रगति दर्ज की है. ट्रंप ने यह भी कहा है कि जिनपिंग के साथ शिखर सम्मेलन उसी समय हो सकता है, जब दोनों देश किसी सौदे पर एकमत हो जाएं.

कांग्रेस के शासन में भ्रष्टाचार एक्सीलेटर पर और विकास वेंटिलेटर पर - पीएम मोदी

ट्रम्प ने कहा है कि दोनों देशों के शीर्ष अधिकारी वाशिंगटन में किसी सौदे पर पहुंचने को लेकर वार्ता कर रहे हैं. इससे पहले दोनों देशों के अधिकारियों ने बीजिंग मे बैठक की थी. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार ट्रंप ने चीन के डिप्टी सीएम लिउ ही से मिलने के बाद व्हाइट हाउस में प्रेस वालों से कहा कि, ‘समझौता जल्दी ही सामने आने वाला है. हम संभवत: आगामी चार हफ़्तों में इससे अवगत हो जाएंगे. इसमें उसके बाद दो और हफ़्तों का वक़्त लग सकता है, किन्तु मुझे सच में लगता है कि आने वाले कुछ ही वक़्त में हमें पता चल जाएगा.'

बन रहा है समर ट्रिप का प्लान तो इन जगहों को करें मार्क

लिउ ही ने जिनपिंग का संदेश पढ़ते हुए कहा है कि दोनों देशों के मध्य व्यापार सौदे को लेकर आशाजनक प्रगति हुई है. इस संदेश में जिनपिंग ने कहा है कि, 'दोनों देशों के मध्य पिछले एक महीने में व्यापार एवं आर्थिक संबंधों को लेकर सहमति पर पहुंचने की दिशा में उल्लेखनीय प्रगति हुई है. आपको बता दें कि अमेरिका ने गत वर्ष चीन के 250 अरब डॉलर के सामान के आयात पर आयात शुल्क 25 फीसद तक बढ़ा दिया था. जिसके जवाब में चीन ने भी 110 अरब डालर के अमेरिकी सामान के आयात पर शुल्क ने इजाफा कर दिया था. इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच व्यापारिक गतिरोध पैदा हो  गया था.

खबरें और भी:-

पाकिस्तान की आर्थिक वृद्धि पर लगेगा ब्रेक, भारत भी देगा तगड़ी चोट

बॉलीवुड एक्टर ने विराट को बताया सबसे खराब कप्तान, वर्ल्डकप को लेकर बिगड़े बोल

यह कारनामा करने वाला पहला देश बना न्यूजीलैंड, IPL के बीच वर्ल्ड कप टीम घोषित