बन रहा है समर ट्रिप का प्लान तो इन जगहों को करें मार्क

बन रहा है समर ट्रिप का प्लान तो इन जगहों को करें मार्क

गर्मियों की छुट्टियों में हम सभी कहीं घूमने जाने की प्लानिंग करते हैं और गर्मी का मौसम आ ही गया है. ऐसे में आप भी कहीं घूमने जाने की प्लानिंग कर रहे होंगे. गर्मी से दूर आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी गर्मियों में घूमने लायक ट्यूरिस्ट डेस्टिनेशंस के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ आप गर्मियों के दिनों में भी घूमने जा सकते हैं. आपको कहूं और जाने की जरूरत नहीं है बल्कि ये सभी जगह भारत में ही हैं. 

शिलांग, मेघालय :
अगर आप गर्मियों में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो मेघालय की राजधानी शिलांग एक बेहतर जगह है शिलांग की ऊंची ऊंची चोटियों के बारे में तो यहां तक कहा जाता है कि इन चोटियों पर भगवान का वास है. समुद्र से करीब 1520 मीटर की ऊंचाई पर स्थित शिलांग अपने कई दर्शनीय स्थल के लिए प्रसिद्ध है. शिलांग अपने टूरिस्ट प्लेसेस के अलावा यहां के स्वादिष्ट खाने के लिए भी जाना जाता है.  

कुन्नूर, तमिलनाडु :
नीलगिरी पहाड़ियों और समुद्र से 1850 मीटर की ऊंचाई पर स्थित तमिलनाडु का कुन्नूर गर्मियों में घूमने लायक एक बेहतरीन टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए तो कुन्नूर काफी आकर्षक जगह है. यहां कुरिनजी फूल पाए जाते हैं और इसी कारण यहां का नाम कुन्नूर पड़ा. कुन्नूर ऊटी के नजदीक है जिसके चारो तरफ घुमावदार पहाड़ियां, चाय-कॉफी के बागान और खूबसूरत नजारे देखने लायक हैं.

रानीखेत :
उत्तराखंड में स्थित रानीखेत भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है और इसी कारण यहां अक्सर फिल्मों की शूटिंग भी होती रहती है. गर्मियों के मौसम में रानीखेत घूमना एक अलग अनुभव होता है. जिन लोगों को एडवेंचर पसंद है उनके लिए रानीखेत बहुत मजेदार टूरिस्ट प्लेस है.