राष्ट्रपति पद से हटने के बाद नई पार्टी बना सकते हैं डोनाल्ड ट्रम्प, दिए संकेत

Jan 20 2021 10:50 AM
राष्ट्रपति पद से हटने के बाद नई पार्टी बना सकते हैं डोनाल्ड ट्रम्प, दिए संकेत

वॉशिंगटन: विश्व के सबसे पुराने लोकतंत्र को आज अपना नया राष्ट्रपति मिलने जा रहा है. जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण करेंगे, किन्तु उससे पहले ट्रंप के एक फैसले ने अमेरिकी सियासत में हड़कंप मचा दी है. अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप पद से हटने के बाद अपनी नई पार्टी का गठन कर सकते हैं. यानी ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी में बगावत कर सकते हैं और इससे रिपब्लिकन में बिखराव हो सकता है.

अमेरिकी अखबार द वॉल स्ट्रीट जरनल के अनुसार, ट्रंप ने अपने करीबियों से नई पार्टी बनाने की इच्छा जताई है. खबर के अनुसार, ट्रंप ने अपनी पार्टी का नाम 'पैट्रियट पार्टी' यानी देशभक्त पार्टी रखने की इच्छा जाहिर की है. अखबार के अनुसार, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि ट्रंप नई पार्टी को लेकर कितने गंभीर है, इसके लिए काफी अधिक फंड और संसाधनों की आवश्यकता होगी. ट्रंप के पास संमर्थकों की अच्छी खासी संख्या है, इनमें से कई लोग रिपब्लिकन पार्टी से ट्रंप के 2016 में चुनावी अभियान के दौरान ही जुड़े थे.

बता दें कि अमेरिकी सियासत में रिपब्लिकन और डेमोक्रेट के अलावा किसी तीसरी पार्टी का कभी भी ज्यादा असर नहीं देखा गया. इसके साथ ही यदि ट्रंप नई पार्टी बनाने की दिशा में बढ़ते हैं तो उन्हें रिपब्लिकन पार्टी से भी भारी विरोध का सामना करना पड़ सकता है. अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रंप का कार्यकाल आज समाप्त हो रहा है. अब से कुछ घंटों बाद नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे.

जो बिडेन आज लेंगे राष्ट्रपति पद के लिए शपथ

महामारी वर्षों के लिए सामाजिक विखंडन भड़का: WEF अनुसंधान

पिछले 24 घंटों में रूस में सामने आए 21,734 कोरोना संक्रमित केस