"मणि" और "मोंटी" का हुआ विदाई समारोह, "ऑरियो" और "शेरू" का हुआ स्वागत-भोपाल राजाभोज एयरपोर्ट
Share:

भोपाल। शहर के राजाभोज एयरपोर्ट पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल का आज खास कार्यक्रम था। यह कार्यक्रम एक विदाई और स्वागत समारोह था। विदाई समारोह डॉग मणि और मोंटी का था। राज भोज एयरपोर्ट पर सेवारत रहे डॉग मणि और मोंटी को समारोह पूर्वक विदाई दी गई वह उनकी जगह ओरियो और शेरू ने ली। जिनका स्वागत किया गया। विदाई और स्वागत का यह समारोह बहुत ही खास था। परेड करके खुली जीप में मणि और मोंटी को विदा किया गया। उनके हैंडलर्स को भी इसी दौरान सम्मानित किया गया। 

दरअसल भोपाल में एयरपोर्ट सिक्योरिटी ग्रुप की यूनिट लाइन में 10 साल से सेवारत रहे मणि और मोंटी का रिटायरमेंट बड़ी धूमधाम से मनाया गया। उनकी जगह ऑरियो और शेरू का स्वागत भी किया गया। रिटायर डॉग मणि और मोंटी  की 10 साल की सेवा पूरी हुई। इन दोनों डॉग्स ने रांची के डॉग ट्रेनिंग सेंटर से ट्रेनिंग लेने के बाद भोपाल एयरपोर्ट पर अपनी सेवा शुरू की थी। ओरियो और शेरू ने भी अपनी ट्रेनिंग वहीं से ली है। यह चारों डॉग्स लैब्राडोर ब्रीड के हैं। अपनी सुघने और समझने की शक्ति की वजह से पूरी दुनिया में खोजी कुत्तों के तौर पर तैनात किए जाते हैं। एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए लंबे समय से इन खोजी कुत्तों को शामिल किया गया था। यह संदेह जनक वस्तुओं को पहचान लेते हैं। इससे सुरक्षा कार्यों में काफी मदद मिलती है।

रिटायर हुए डॉग्स और नए डॉग्स को एयरपोर्ट के डायरेक्टर राम जी अवस्थी और डिप्टी कमांडेंट मानसिंह ने सम्मानित किया। उनके सम्मान में रस्सी खींचने का कार्यक्रम भी हुआ। सीआईएसएफ के अधिकारियों के अनुसार रिटायर होने वाले दोनों स्पेशल डॉग्स को कैनल में रखा गया है यहां इन का खास ध्यान रखा जाएगा।

एयरपोर्ट के डायरेक्टर रामजी अवस्थी ने इस अवसर पर बताया कि सुरक्षा दस्ते में शामिल डॉग्स भी  सिक्योरिटी फाॅर्स होते है भले ही यह इंसान की भाषा नहीं समझ सकते लेकिन इशारों में ही पूरा काम कर देते हैं। डिप्टी कमांडेंट मानसिंह ने नए डॉग स्कॉट का स्वागत किया और उनके हैंडलर्स  को शुभकामनाएं दी

छात्रों ने अपनी ही यूनिवर्सिटी के छात्र को बेल्ट से पीटा,बस की सीट को लेकर हुआ विवाद

बेटी ने जासूस बनकर किया अपनी माँ के हत्यारे का फर्दाफाश

जारी हुआ MP 5वीं, 8वीं, 10वीं और 12वीं की डेटशीट, यहाँ करें चेक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -