कोरोनावायरस को भारत में मिली मात
कोरोनावायरस को भारत में मिली मात
Share:

देश के कई राज्यों की तरह राजस्थान में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. बता दे कि जयपुर के सवाई मान सिंह (एसएमएस) हॉस्पिटल में कोरोना के मरीज इलाज के लिए भर्ती कराया गया हैं. यहां के डॉक्टरों ने कोरोना वायरस से पीड़ित एक महिला को एचआईवी, स्वाइन फ्लू और मलेरिया की दवाओं से ठीक कर दिया है. COVID-19 टेस्ट में अब इस महिला की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. बताया गया कि यह महिला उसी 23 सदस्यीय इटैलियन ग्रुप के साथ राजस्थान आई थी, जिसमें से कई लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे.

गुरुग्राम में ठहरे बीजेपी विधायक हुए पार्टी से नाराज़

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस ग्रुप में महिला का पति ही वह पहला शख्स था, जिसका कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया था. नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरलोजी (एनआईवी) पुणे ने 3 मार्च को इस शख्स को कोरोना से पीड़ित बताया था. अगले ही दिन शख्स की पत्नी भी कोरोना से पीड़ित निकली. एसएमएस हॉस्पिटल ने इसी महिला का एचआईवी की दवाओं से इलाज किया.

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर प्रकाश द्वारा ली गयी तस्वीरें होंगी अन्य देशों में प्रकाशित

इस मामले को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अडिशनल चीफ सेक्रेटरी रोहित कुमार सिंह कहते हैं, 'हमने उन्हें लोपिनाविर 200mg/रिटोनाविर 50mg का डोज दिन में दो बार दिया.' रोहित कुमार सिंह इस फॉर्म्युले से आईसीएमआर भी संतुष्ट था. इसके अलावा डॉक्टर ने उन्हें ओस्लेटामिविर (osletamivir) जोकि स्वाइन फ्लू में काम आती है और मलेरिया में इस्तेमाल होने वाली दवा क्लोरीकीन (chlotoquine) दी. साथ ही एसएमसएस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल और कंट्रोलर डॉ. सुधीर भंडारी ने कहा, 'हमने सामान्य प्रोटोकॉल फॉलो करते हुए उनका इलाज किया और वह ठीक हो गईं. यह एसएमएस हॉस्पिटल के डॉक्टरों के लिए बड़ी उपलब्धि है.' महिला के 69 वर्षीय पति का इलाज अभी भी एसएमएस हॉस्पिटल में चल रहा है. अभी वह ठीक नहीं हुए हैं.

राजस्थान पुलिस ने पकड़ा 'गोल्डन बॉय', जिसकी कार में से निकला 2 किलो सोना

क्या भारत-पाक को करीब ला पाएगा कोरोना ?

कोरोना वायरस का खौफ, इंडियन आर्मी ने एक महीने के लिए रद्द की सभी भर्तियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -