करगिल युद्ध के इस हीरो को डॉक्टर ने कर दिया था मृत घोषित, अमिताभ बच्चन से साझा किया ये जबरदस्त किस्सा
करगिल युद्ध के इस हीरो को डॉक्टर ने कर दिया था मृत घोषित, अमिताभ बच्चन से साझा किया ये जबरदस्त किस्सा
Share:

टीवी पर कौन बनेगा करोड़पति का नया अध्याय आरम्भ होने वाला है। 7 अगस्त को कौन बनेगा करोड़पति के मंच पर आजादी के गर्व का महापर्व सेलिब्रेट किया जायेगा। विशेष अवसर पर आमिर खान, मैरी कॉम एवं मेजर डीपी सिंह उनके संघर्ष की कहानी साझा करते देखे जायेंगे। मेजर डीपी सिंह देश के वो जबाज सिपाही हैं, जो मौत को मात देकर जीवित लौटे थे। 

26 जुलाई 1999 का वो दिन जब कारगिल युद्ध में भारतीय सेना ने अपनी बहादुरी से पाकिस्तान को घुटने टेकने के लिये मजबूर कर दिया था। कारगिल युद्ध लगभग 2 महीने तक चला था। इस युद्ध में हमने कैप्टन विक्रम बत्रा, कैप्टन सौरभ कालिया, कैप्टन मनोज पांडे जैसे कई बहादुर सैनिकों को खो दिया। वहीं दूसरी तरफ युद्ध के कुछ ऐसे नायक भी हैं, जो हमारे साथ हैं तथा उनमें पहले जैसा ही जुनून बरकरार है। इन्हीं बहादुर नायकों में से एक मेजर (रि।) डीपी सिंह भी हैं, जिनकी बहादुरी के आगे केवल शत्रु ही नहीं ट‍िक पाया। बोला जाता है कि जम्मू और कश्मीर के अखनूर सेक्टर में बॉर्डर पर बनी एक पोस्ट का जिम्मा मेजर डीपी सिंह संभाले हुए थे। पाकिस्तानी पोस्ट उनकी पोस्ट से लगभग 80 मीटर दूर थी। 15 जुलाई को शत्रु देश की ओर से गोलीबारी आरम्भ  हुई। मेजर अपनी बंकर के बाहर मोर्चा संभाले हुए थे। भाग्य से मेजर डीपी सिंह पहले मोर्टार से बच निकले, मगर पाकिस्तान की तरफ से दागे गये दूसरे मोर्टार में वो बुरी तरह चोटिल हो गये। 

वही पाकिस्तान द्वारा किये गये हमले में चोटिल मेजर को तुरंत अखनूर के आर्मी अस्पताल में भर्ती कराया गया। लेकिन वहां उन्हें डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। वही हमले में मेजर डीपी के शरीर की बुरी हालत हो गई थी। जान बचाने के लिये उनका एक पैर भी काटा गया। बहुत दर्द सहने के बाद भी मेजर ने हिम्मत नहीं हारी। 3 दिन पश्चात् उन्हीं मेजर को होश आया, जिन्हें डॉक्टर ने पहले मरा हुआ बता दिया था। ये चमत्कार हर किसी के लिये एक बड़ा हैरान कर देने वाला था। एक इंटरव्यू के चलते मेजर ने इसे अपना पुनर्जन्म बताया है। सेवानिवृत मेजर के अंदर आज भी वही जोश कायम है, जो कल था। यही नहीं, एक पैर के सहारे देश के इस सिपाही ने 2009 में पहली बार मैराथन में भाग लिया। तत्पश्चात, 21 किलोमीटर हॉफ मैराथन दौड़ कर इतिहास भी रचा। कौन बनेगा करोड़पति के प्रोमो में डीपी सिंह बताते हुए नजर आ रहे हैं कि जब वो घायल हुए, तो उन्हें हर जाति-धर्म के लोगों ने खून दिया। इसलिये उनकी रगों में देश का खून दौड़ रहा है। डीपी सिंह अपनी इस कामयाबी का श्रेय सेना के अनुसाशन और ट्रेनिंग को देते हैं। कौन बनेगा करोड़पति के मंच पर डीपी सिंह ने कहा कि आज भी मेरे शरीर के भीतर 73 छर्रे मौजूद है। उनकी बहादुरी के किस्से सुनकर स्वयं अमिताभ बच्चन ने तालियों के साथ सलाम किया। देश के इस बहादुर सिपाही के हौसले को हमारा सलाम!

VIDEO! बीच सड़क पर बॉयफ्रेंड संग ऐसी हरकतें करने लगी ये एक्ट्रेस, देखकर हैरान हुए लोग

पति को छोड़ इस स्टार संग रोमांटिक डांस करती नजर आई रूबीना दिलैक, वायरल हुआ VIDEO

उर्फी जावेद ने तोड़ा रणवीर सिंह का रिकॉर्ड, कैमरे के सामने हुई टॉपलेस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -