क्या आप जानते हैं कि रूस के पास कौन से परमाणु हथियार हैं? यहाँ जानें
क्या आप जानते हैं कि रूस के पास कौन से परमाणु हथियार हैं? यहाँ जानें
Share:


रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने परमाणु बलों को हाई अलर्ट पर रखा है, जिससे बाकी दुनिया चिंतित है। फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स के अनुसार, रूस के पास कुल 5,977 परमाणु हथियारों की सूची है, जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा देश बनाता है।

परमाणु वैज्ञानिकों के बुलेटिन के अनुसार, रूस के शस्त्रागार में 4,447 हथियार हैं, जिनमें से 1,588 बैलिस्टिक मिसाइलों और भारी बमवर्षक ठिकानों पर तैनात हैं। "लगभग 977 और रणनीतिक वारहेड, साथ ही 1,912 गैर-रणनीतिक वारहेड" रिजर्व में हैं।

हथियारों से यूक्रेन को क्या खतरा है?

रूस की अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलें (ICBM) लंदन और वाशिंगटन जैसे प्रमुख वैश्विक शहरों तक पहुंचने और उन्हें तबाह करने में सक्षम हैं। आईसीबीएम की लॉन्चिंग के बाद लगभग 10 मिनट की चरम गति होती है, इसलिए रूस से फायर किया गया एक 20 मिनट से भी कम समय में यूनाइटेड किंगडम पहुंच सकता है।

रक्षा विशेषज्ञ जनरल सर रिचर्ड बैरोन्स ने कहा, "राष्ट्रपति पुतिन ने दांव बढ़ा दिया है - उन्होंने वैश्विक स्तर पर परमाणु हथियारों का अनुमान लगाना शुरू कर दिया है।" "यह एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल जैसे उपकरणों को संदर्भित करता है, जो रूस से संयुक्त राज्य अमेरिका और निश्चित रूप से यूरोप में पहुंचता है।" "फ्रंट-फेसिंग वारहेड में 300 और 800 किलोटन के बीच की उपज होती है"

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने मार्शल लॉ की घोषणा की

ICRC का अनुमान है कि 24 मिलियन से अधिक अफगानों को मानवीय सहायता की सख्त आवश्यकता है

रूस के सैन्य अभियान के बीच साइबर हमलों के निशाने पर यूक्रेन की सरकारी वेबसाइटें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -