मोबाइल चार्ज करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो होगा काफी नुकसान
मोबाइल चार्ज करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो होगा काफी नुकसान
Share:

आज के वक़्त हम मैसेज भेजने से लेकर वीडियो तथा गेम खेलने तक के लिए स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। ऐसे में अधिक इस्तेमाल होने की वजह से मोबाइल की बैटरी समाप्त हो जाती है तथा इसे चार्ज करने की आवश्यकता पड़ती है। किन्तु चार्ज करने के दौरान हम कुछ ऐसी मिस्टेक कर बैठते हैं, जिससे मोबाइल की बैटरी को बेहद क्षति पहुँचती है। तो आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताएंगे, जो लोग अक्सर डिवाइस चार्ज करते समय करते हैं।

मोबाइल को किसी अन्य चार्जर के साथ चार्ज करना: कई बार व्यक्ति अपने फ़ोन को किसी और चार्जर से चार्ज करने लगते हैं। ऐसा करने से बैटरी बिगड़ने की आशंका बढ़ जाती है। तो हमेशा याद रखें कि अपने मोबाइल को उसके साथ आने वाले चार्जर से ही चार्ज करें। इससे आपके डिवाइस की बैटरी नहीं बिगड़ेगी। 

फोन चार्ज करते वक़्त कवर न हटाना: अधिकतर व्यक्ति मोबाइल कवर के साथ मोबाइल चार्जिंग पर लगा देते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे मोबाइल की बैटरी पर दबाव पड़ता है तथा खराब होने की आशंका बढ़ जाती है। चार्ज करते वक़्त मोबाइल का कवर हटा दें तथा उसके स्थान पर एक पतला कपड़ा रख दें। इससे डिस्प्ले तथा बैटरी को बिल्कुल भी क्षति नहीं होगी। 

रातभर फोन चार्जिंग पर लगाना: अधिकतर लोग दिनभर मोबाइल का उपयोग करके उसको रात में चार्जिंग पर लगाकर सोने चले जाते हैं। ऐसा करने से मोबाइल की बैटरी पर दबाव पड़ता है तथा ब्लास्ट होने का संकट बढ़ जाता है। तो भूलकर भी रातभर मोबाइल को चार्जिंग पर न लगाएं। ऐसा करने से मोबाइल की बैटरी शीघ्र ही खराब नहीं होगी। 

फास्ट चार्जिंग थर्ड पार्टी ऐप उपयोग करना: कई बार व्यक्ति मोबाइल शीघ्र ही चार्ज करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप का उपयोग करते हैं। किन्तु ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये ऐप निरंतर बैकग्राउंड में सक्रीय रहते हैं, जिससे बैटरी खर्च होती है। साथ-साथ डाटा लीक होने का संकट भी बना रहता है। तो भूलकर भी इन थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल न करें।

फ्लिपकार्ट की Mobile Festive Bonanza सेल हुई शुरू, इन स्मार्टफोन पर मिलेंगे बेहतरीन ऑफर

Reliance Jio का ग्राहकों को बड़ा तोहफा, तीन नए 'ऑल-इन-वन' प्लान्स किए लॉन्च

गूगल क्रोम ने जारी की चेतवानी, वरना हो सकती है परेशानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -