गूगल क्रोम ने जारी की चेतवानी, वरना हो सकती है परेशानी

गूगल की तरफ से एंड्राइड स्मार्टफोन को एक सुझाव दिया गया है, जिससे हैकिंग जैसे खतरों से बचा पाएंगे  है। दरअसल गूगल वक़्त-वक़्त पर अपने सर्च इंजन प्लेटफॉर्म गूगल क्रोम को अपडेट करते रहते है, जिससे उपभोक्ता सुरक्षित तरीके से ऑनलाइन मोड से जानकारी प्राप्त कर सकते है। लेकिन जिसके बाद कई हैकर्स क्रोम में सेंध लगा लेते है। इसी से बचने के लिए गूगल की तरफ से नया अपडेट जारी कर दिया गया था। साथ ही गूगल की तरफ से एंड्राइड स्मार्टफोन उपभोक्ता से गूगल क्रोम के नए अपडेट को तुरंत इंस्टॉल करने की सुझाव दिया है। कंपनी का दावा है कि नए अपडेट से ब्राउजर पर हैकिंग का खतराब पूरी तरह से समाप्त होगी। 

Google ने की बग की पहचान: मिली जानकारी के अनुसार गूगल की तरफ से एक बग की पहचान की गई है, जो एंड्राइड डिवाइस पर क्रोम सिक्योरिटी सैंडबॉक्स को चकमा देकर हैकिंग जैसी घटनाओं को पूरा किया। जिसके लिए गूगल की तरफ से नया सिक्योरिटी अपडेट जारी किया गया है। यह अपडेट एंड्राइड डिवाइस पर क्रोम का उपयोग करने वाले उपभोक्ता के लिए है, जिससे जीरो डे वल्नरबिलिटी की समस्या को दूर किया जा सकेगा। मतलब एंड्राइड डिवाइस को फुलप्रूफ सिक्योर बनाया जा सके।

दो हफ्तों में तीसरी बार हुई जीरो डे वल्नरबिलिटी की समस्या: गूगल की थ्रेड एनालिसिस ग्रुप (TAG) की तरफ से पिछले दो हफ्तों में तीसरी बार जीरो डे वल्नरबिलिटी की समस्या की पहचान की गई है। पहली बार जीरो डे वल्नरबिलिटी की समस्या की पहचान डेस्कटॉप वर्जन के क्रोम पर की गई थी। हालांकि अब कंपनी की तरफ से बुधवार को एंड्राइड वर्जन 86.0.4240.185 पर चलने वाले गूगल क्रोम के लिए जीरो डे वल्नरबिलिटी की समस्या के लिए नया अपडेट जारी किया गया है। 

गूगल से नही मिले कुछ सवालों के जवाब: गूगल  की तरफ से कंफर्म नही किया गया है कि क्या तीन जीरो डे वल्नरबिलिटी एक दूसरे से अलग हैं और क्या इन्हें एक ही हैकिंग ग्रुप की तरफ से इस्तेमाल में लाया गया है। पिछले माह गूगल सिक्योरिटी टीम की तरफ से माइक्रोसॉफ्ट विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम में जीरो डे वल्नरबिलिटी की समस्या की पहचान की गई थी। जीरो डे वल्नरबिलिटी को 0-day के नाम से भी जाना जाता है, यह एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर वल्नरबिलिटी है, जिसे एक कंप्यूटर की नॉलेज रखने वाला व्यक्ति सॉफ्टवेयर की मदद से दूसरे सॉफ्टवेयर बेस्ड डिवाइस को प्रभावित करता है। 

सैमसंग के इस समर्टफोने पर मिल रही है छूट

जल्द ही फुल स्क्रीन के साथ लॉन्च होगा फिटनेस ट्रैकर

वॉन वेलक्स जर्मन शू कंपनी की इतनी है उत्पादन क्षमता

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -