महिलाओं के प्रति मिथक टूटा, विश्व में 15 महिलाएं  रक्षा मंत्री
महिलाओं के प्रति मिथक टूटा, विश्व में 15 महिलाएं रक्षा मंत्री
Share:

जैसा कि सबको पता हैं कि पीएम मोदी अक्सर चौंकाने वाले फैसले लेते रहे हैं. इस बार निर्मला सीतारमण को देश कारक्षा मंत्री बनाकर पूरे देश को चौंका दिया हैं. हालाँकि बड़े मंत्रालयों की जिम्मेदारी महिलाएं नहीं संभाल सकती यह मिथक तो पहले ही टूट चुका हैं, क्योंकि दुनिया के 15 देशों में महिला प्रधान मंत्री हैं .जिनमे अब निर्मला सीतारमण शामिल हुई हैं. इसके पूर्व भारत में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने रक्षा मंत्रालय की कमान खुद संभाली थी.

आपको यह जानकर हैरानी हो सकती हैं कि वर्तमान में फ्रांस, दक्षिण अफ्रीका, नीदरलैंड, निकारागुआ, केन्या, अल्बानिया, नॉर्वे और बॉस्निया और हर्जेगोविना सहित विश्व के करीब 15 देशों में रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी महिलाएं संभाल रही हैं.

जहां तक विस्तृत विवरण की बात हैं तो श्रीलंका में करीब 20 साल तक भंडारनायके को रक्षा मंत्री बनाया गया था.नीदरलैंड में 2012 से जेएस प्लैसचार्ट  देश की रक्षा का भार संभाल रही हैं. इसी तरह केन्या में आर ओमामो रक्षा मंत्री हैं.जबकि अल्बानिया में तीन सालों से महिला मंत्री एम कोढेली रक्षा मंत्री का का दायित्व निभा रही हैं. उधर नार्वे की रक्षा मंत्री एनएमई सोर्रडिया भी महिला हैं.ऑस्ट्रेलिया की रक्षा मंत्री भी महिला है, उनका नाम रक्षा मैरिस प्याने है. स्पेन में भी रक्षा मंत्री की जिम्मेदारी महिला नेता एमडी कॉस्पेडल संभाल रही हैं.

यूरोपीय देश स्लोवेनिया में एंद्रेजा कटिक पर देश की सुरक्षा का उत्तरदायित्व हैं.स्पेन में मारिया डोलोरेस रक्षा मंत्री हैं. वहीं जापान में टोमोमी इनाडा,फ्रांस में फ्लोरेंस पार्ली, इटली में कार्यवाहक प्रधानमंत्री रॉबर्टा पिनोट्टी के पास रक्षा मंत्रालय है.बांग्लादेश में शेख हसीना, और जर्मनी में ओजोला फर्द वॉन लायेन को रक्षा मंत्री बनाया गया हैं. यह भी देखें

निर्मला सीतारमन बनीं रक्षामंत्री, बदला उमा भारती का भी विभाग

रक्षा तट पर चीन ने बढ़ाई सैनिको की मौजूदगी
विश्व को अपने हाथों से श्रेष्ठ कलेवर प्रदान करता है मजदूर,यूएस में है फेडरल हाॅलिडे

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -