विश्व को अपने हाथों से श्रेष्ठ कलेवर प्रदान करता है मजदूर,यूएस में है फेडरल हाॅलिडे
विश्व को अपने हाथों से श्रेष्ठ कलेवर प्रदान करता है मजदूर,यूएस में है फेडरल हाॅलिडे
Share:

यूॅं तो प्रतिवर्ष विश्व मजदूर दिवस 1 मई को मनाया जाता है लेकिन यूनाईटेड स्टेट्स में आज के दिन अर्थात सितंबर मास के प्रथम सोमवार को अमेरिकन लेबर दिवस का आयोजन किया जाता है। यह दिवस देश में स्ट्रेंथ, समृद्धि, नियमों और वैल बिंग्स के लिए मनाया जाता है। लेबर डे मनाने का अर्थ है कि इस दिन से अमेरिका में मजदूरों को शक्ति मिले। विभिन्न इकाईयों और अन्य कार्यों में लगे मजदूरों को उने अधिकार मिल सकें साथ ही उनकी समृद्धि हो सके, इसलिए लेबर डे मनाया जाता है। यह दिवस न्यूयाॅर्क सिटी में 1887 में मनाया जाता है।

इस दिन को आधिकारिक पब्लिक हाॅलिडे के तौर पर मनाया जाता है। यूनाईटेड स्टेट में यह दिन आॅफिशियल तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है। प्रारंभ में 19 वीं शताब्दी में व्यापारिक संगठनों ने लेबर आंदोलन प्रारंभ किए। दरअसल इन लोगों ने इकाईयों में अपने शोषण, को लेकर चर्चा की। 1880 में यह एतिहासिक अवकाश के तौर पर मनाया जाता है। सेंट्रल लेबर यूनियन न्यूयाॅर्क ने सीएलयू मैथ्यू मैग्युर में नेशनल लेबर डे का आयोजन किया।

राष्ट्रपति क्लेवलेंड ने इस दिन श्रम अवकाश के तौर पर मनाए जाने को लेकर चर्चा की। श्रम दिवस को मनाए जाने का प्रस्ताव दिया गया और प्रस्ताव में कहा गया कि इस दिन हाॅलिडे मनाया जाता है। अमेरिकन फैडरेशन आॅफ लेबर कन्वेंशन आॅफ 1909 में मनाया गया था। यूॅं तो अनौपचारिकतौर पर लेबर डे समर में मनाया जाता है। यहाॅं पर दो सप्ताह के अवकाश भी समर के दौरान होते हैं। मगर सितंबर माह में मनाया जाने वाला लेबर डे बेहद महत्वपूर्ण होता है।

केंद्र सरकार ने लेबर बिल किया पेश, विपक्ष ने किया विरोध

#Mission1million: इस स्वतंत्रता दिवस भुखमरी के खिलाफ सबसे बड़ी जंग

इस 15 अगस्त 'रोबिन हुड आर्मी' देश भर में पहुंचाएगी 10 लाख भूखे लोगों तक खाना

एक साल बाद नौकरी छोड़ने पर ग्रेच्युटी देने की तैयारी में सरकार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -