कश्मीर में आ सकती है केदारनाथ-चमोली-सिक्किम जैसी आपदा, Rock Glacier बन रहे 'खतरा'
कश्मीर में आ सकती है केदारनाथ-चमोली-सिक्किम जैसी आपदा, Rock Glacier बन रहे 'खतरा'
Share:

जम्मू: कश्मीर में बढ़ते तापमान से 100 से अधिक सक्रिय पर्माफ्रॉस्ट क्षेत्रों, जिन्हें रॉक ग्लेशियर भी कहा जाता है, के पिघलने का खतरा पैदा हो गया है। केरल के अमृता विश्व विद्यापीठम में अमृता स्कूल फॉर सस्टेनेबल फ्यूचर्स के शोधकर्ताओं द्वारा सहायक प्रोफेसर रेम्या एस.एन. के नेतृत्व में किए गए एक हालिया अध्ययन में चौंकाने वाले निष्कर्ष सामने आए हैं। DTE में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि क्षेत्र में 100 से ज्यादा रॉक ग्लेशियर पर रिज बन गए हैं, जो पर्माफ्रॉस्ट पिघलना की शुरुआत का संकेत देता है। यदि क्षेत्र गर्म होता रहा, तो इससे महत्वपूर्ण आपदाएँ हो सकती हैं, विशेषकर झेलम नदी बेसिन में।

रेम्या के अध्ययन से संकेत मिलता है कि पर्माफ्रॉस्ट के पिघलने के कारण चट्टानी ग्लेशियर बदल रहे हैं, जिससे चिरासर झील और ब्रमासर झील जैसे संवेदनशील क्षेत्रों के लिए चिंता बढ़ गई है। ये झीलें केदारनाथ, चमोली और सिक्किम के पास स्थित हैं, जिससे ग्लेशियल लेक आउटबर्स्ट फ्लड (जीएलओएफ) का खतरा पैदा होता है, जो चट्टानी ग्लेशियर के कोने के पास स्थित चिरासर झील जैसे क्षेत्रों में देखी गई घटनाओं के समान है।

रॉक ग्लेशियर अद्वितीय संरचनाएं हैं जहां जमी हुई जमीन के भीतर महत्वपूर्ण मात्रा में पानी फंसा हुआ है। हालाँकि ऐसी घटनाएँ आमतौर पर ग्रीनलैंड, अलास्का और साइबेरिया से जुड़ी होती हैं, हिमालय के रॉक ग्लेशियरों के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है। इन संरचनाओं पर जलवायु परिवर्तन के संभावित प्रभावों को देखते हुए, वे विशेष रूप से कुछ पर्वतीय क्षेत्रों में काफी महत्व रखते हैं। अमेरिकन जियोफिजिकल यूनियन के अर्थ एंड स्पेस साइंस जर्नल में प्रकाशित रेम्या के अध्ययन में भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण, आईआईटी बॉम्बे, मोनाश रिसर्च अकादमी, नॉर्थम्ब्रिया यूनिवर्सिटी, इसरो और आईआईएससी बैंगलोर जैसे प्रमुख वैज्ञानिक संस्थानों का सहयोग शामिल था।

पर्वतीय क्षेत्रों में पर्माफ्रॉस्ट, चट्टानों और बर्फ के मिलने से रॉक ग्लेशियर बनते हैं। ग्लोबल वार्मिंग के कारण यह प्रक्रिया तेज हो जाती है, मौजूदा ग्लेशियर मलबे का योगदान करते हैं जो चट्टानी ग्लेशियरों में बदल जाता है। पिछले पांच दशकों में यह प्रक्रिया और तेज़ हुई है। चट्टानी ग्लेशियरों को दृष्टिगत रूप से पहचानना चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि वे सामान्य घास के मैदानों या खेतों से मिलते जुलते हो सकते हैं। हालाँकि, एक भूवैज्ञानिक दृश्य से उनकी वास्तविक प्रकृति का पता चलता है। रेम्या की टीम ने 50 वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में 207 रॉक ग्लेशियरों की पहचान करने के लिए उपग्रह इमेजरी और जमीनी अध्ययन का उपयोग किया।

जैसा कि 2022 में इंडियन जर्नल ऑफ जियोसाइंसेज में बताया गया है, कश्मीर घाटी खतरे के कगार पर है, ग्लेशियर तेजी से पिघल रहे हैं। हालांकि, ग्लेशियरों का रॉक ग्लेशियरों में परिवर्तन जोखिमों में एक नया आयाम जोड़ता है, जो संभावित रूप से अंतिम चरण का संकेत देता है। ग्लेशियर पिघल रहा है, जिससे झेलम बेसिन में एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा हो गया है। हिमालय में रॉक ग्लेशियरों के बारे में उपलब्ध सीमित जानकारी को देखते हुए, रेम्या पूरे हिमालय क्षेत्र में संभावित खतरों का आकलन करने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता पर जोर देती है। उनकी टीम ने सैटेलाइट इमेजरी, जमीनी अध्ययन और पर्माफ्रॉस्ट ज़ोन मैपिंग के उपयोग से 50 वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में 207 रॉक ग्लेशियरों की पहचान की।

जैसे-जैसे दुनिया में तापमान बढ़ रहा है, परिणाम पर्माफ्रॉस्ट क्षेत्रों में स्पष्ट हैं, खासकर रॉक ग्लेशियरों के परिवर्तन के साथ। इन संरचनाओं के टूटने और पिघलने, भूस्खलन और अन्य खतरों का खतरा बढ़ रहा है। नुनाविक, क्यूबेक जैसे क्षेत्रों में भी इसी तरह की चिंताएं व्यक्त की गई हैं, जहां पर्माफ्रॉस्ट क्षेत्र पिघल रहे हैं, जिससे आने वाले वर्षों में भूस्खलन और निवासियों के संभावित निष्कासन की संभावना बढ़ रही है।

अडानी ने भारतीय नौसेना के लिए बनाया आत्मनिर्भर मानवरहित अत्याधुनिक ड्रोन, जानिए क्या है इसकी खासियत

अचानक बेपटरी हुई चारमीनार एक्सप्रेस, आधा दर्जन लोग हुए घायल

'मुबारक हो लाला..', शमी को अर्जुन अवार्ड मिलने पर विराट कोहली ने अनोखे अंदाज में दी बधाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -