माउथवाश का इस्तेमाल बढ़ा सकता है बीमारी का खतरा
माउथवाश का इस्तेमाल बढ़ा सकता है बीमारी का खतरा
Share:

मुंह की दुर्गन्ध से हर कोई परेशान रहता है और इसे दूर करने के लिए आपको कई तरह के उपाय करने पड़ते हैं. कहीं आप कुछ खाते हैं तो कहीं किसी केमिकल युक्त लिक्विड का उपयोग करते हैं. माउथवॉश का इस्तेमाल भी कई लोग करते है. आपको बता दें, माउथवॉश में एंटी-बैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं जो मुंह में माइक्रोब्स के बनने पर असर डालते हैं, जिनसे मुंह में नाइट्रिक ऑक्साइड बनने में कमी आ जाती हैं और इससे शरीर का मेटाबोलिज्म बिगड़ जाता है जो डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को काफी हद तक बढ़ा देता है. अगर भी इसका उपयोग करते हैं तो आपको बता देते हैं कण बातों का खतरा हो सकता है. 

डायबिटीज का खतरा 

* एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि रोजाना दिन में कम से कम 2 बार माउथवॉश का इस्तेमाल करने वाले लोगों में दूसरे लोगों के मुकाबले डायबिटीज का खतरा 55 फीसदी तक बढ़ जाता है.

* माउथवॉश के इस्तेमाल से सेहत को फायदे कम और नुकसान ज्यादा होते हैं. इस रिसर्च में लगभग 1,206 मोटापे से ग्रस्त लोगों को शामिल किया गया है, जिनकी उम्र 40 साल से 65 साल के बीच है और जिनको किसी प्रकार की डायबिटीज या दिल से जुड़ी बीमारी नहीं है.

* इन लोगों में करीबन 43 फीसदी लोग दिन में एक बार माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं, जबकि 22 फीसदी लोग दिन में 2 बार माउथवॉस का उपयोग करते पाए गए. इन सभी लोगों में ब्लड शुगर का खतरा बहुत ज्यादा देखा गया है.

 

गन्ने का रास पीने वाले जान लें इसके नुकसान

घरेलु तरीकों से पाएं अक्ल दाढ़ के दर्द से छुटकारा

पेट की जलन को दूर करती है ठंडी ठंडी ककड़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -