गन्ने का रस पीने वाले जान लें इसके नुकसान

गन्ने का रस पीने वाले जान लें इसके नुकसान

गन्ने का रस हर किसी को पसंद होता है. ये बहुत ही स्वादिष्ट भी होता है और हर किसी के बजट में भी आजाता है. गन्ने का रास पीने से हमारे शरीर को ताकत और एनर्जी मिलती है. अक्सर आप गर्मी में ही इसका सेवन करते हैं. लेकिन गन्ने का रस ज्यादा मात्रा में पीने से ये आपके लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. गर आप इस बात को नहीं जानते तो हम आपको बता देते हैं. आइये आपको बताते है गन्ने के रस से होने वाले नुकसान के बारे में.

* बढ़ सकता है मोटापा :

गन्ने का जूस पीने में तो स्वादिष्ट लगता है लेकिन ये आपका मोटापा भी बढ़ा सकता है. गन्ने के जूस में ज्यादा मात्रा में कैलोरी और शुगर पाया जाता है. गन्ने के एक ग्लास जूस में लगभग 270 कैलोरीज होती हैं और लगभग 100 ग्राम शुगर होता है. इसलिए गन्ने का जूस आपकी डेली कैलोरी डाइट को बिगाड़ सकता है.

* कई शारीरिक परेशानियां :

गन्ने के जूस में पॉलिकोसैनोल्स नामक एक तत्व पाया जाता है. इससे शरीर में अलकोहल जैसा प्रभाव पैदा होता है. इसलिए ज्यादा मात्रा में गन्ने के जूस का सेवन या लंबे समय तक इसके सेवन से चक्कर आना, दिमाग अस्थिर होना, हल्का नशे जैसा महसूस होना या सिर दर्द की समस्या हो सकती है. दरअसल ये तत्व हमारे खून को पतला करता है.

* जल्दी खराब हो जाता है ये रस :

कई बार आपको देर से रखा हुआ रस भी दें दिया जाता है. ये आपके लिए बहुत नुकसानदायक साबित होता है. क्योकि गन्ने का रस निकलने के 15 मिनट बाद ही ऑक्सिडाइज होना शुरू हो जाता है. इसलिए ज्यादा देर से निकाले गए गन्ने का रस पीने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

घर में भी कर सकते हैं टूटी हड्डी का इलाज

आँखों की रौशनी तेज़ करते हैं ये ड्राई फ्रूट्स

कई बीमारियां को आपसे दूर रख सकता है सहजन का सेवन