दिव्यांगों को भी मिल रही है नौकरी, इस टेक्नोलॉजी के जरिये
दिव्यांगों को भी मिल रही है नौकरी, इस टेक्नोलॉजी के जरिये
Share:

देश में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), मशीन लर्निंग और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) जैसी बहुत सी तकनीक की मौजूदगी से भी लोगों को रोजगार के मौके मिले हैं। इसके अलावा, रिसर्च फर्म गार्टनर की रिपोर्ट से पता चला है कि नई तकनीकों से 2023 तक नौकरी करने वाले दिव्यांगों की संख्या में तीन गुना बढ़ोतरी हो सकती है।

इन तकनीकों के जरिए आसानी से काम कर पाएंगे दिव्यांग - रिपोर्ट के मुताबिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए दिव्यांग तेजी से काम कर सकेंगे, क्योंकि उन्हें सिर्फ कमांड देनी होगी। इसके साथ ही दिव्यांग दिमाग का उपयोग कर नौकरी पाने में सक्षम होंगे। वहीं, गार्टनर के मुख्य अधिकारी डेरिल प्लमर ने कहा है कि दिव्यांगों के लिए ऑग्मेंटेड रियलिटी और एआई जैसी तकनीकों के जरिए काम करना बहुत आसान हो जाएगा। उन्होंने आगे कहा है कि मौजूदा समय में ऐसे रेस्तरां हैं, जहां पायलेट प्रोजेक्ट के तहत रोबोट्स का इस्तेमाल किया जाता है।

कर्मचारियों की उत्पादकता में हुआ इजाफा- रिपोर्ट के माना जाये तो जिन कंपनियों ने दिव्यांगों को नौकरी पर रखा हैं, उनका रिटेंशन रेट 86 फीसदी से आगे नहीं बढ़ पा रहा है। इसके अलावा ही कंपनी की उत्पादकता में 72 फीसदी का इजाफा हुआ है। इसके अलावा प्रॉफिट में 29 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

बायिंग कैपेसिटी पर पड़ेगा प्रभाव- गार्टनर की रिपोर्ट के अनुसार, 2020 के बाद एआई टेक्नोलॉजी के साथ इमोशन को भी जोड़ा जा सकता है। इसका मतलब यह है कि कंपनियां अपने उपभोक्ताओं की मांग, इमोशन और उनके खरीदने के पैटर्न को अच्छी तरह से समझ सकती है। उम्मीद दिखाई जा रही है कि इससे कंपनियों की बायिंग कैपेसिटी पर बहुत प्रभाव पड सकता है। बता दें कि इस समय तीन दिग्गज टेक्नोलॉजी में एआई और मशीन लर्निंग तकनीक शामिल हैं। साथ ही ये टेक्नोलॉजी बाजार पर गहरा प्रभाव डाल सकती हैं।

Apple पेश कर रहा है नए सिक्युरिटी फीचर्स, नहीं होगा अब डाटा लीक

मरजावां का गाना 'किन्ना सोना' रिलीज, यहाँ देखे वीडियो

Asus rog phone ii फ्लिपकार्ट सेल पर उपलब्ध, जानिए कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -