सप्ताह में खाएं 4 अंडे, दूर होगी मधुमेह की परेशानी

अंडा एक ऐसा प्रोटीन है जिसमे वे सारे तत्व होते है जो एक बॉडी को चाहिए होता है। हाल में हुए शोध में हफ्ते में कम से कम चार अंडे के सेवन का बड़ा फायदा पता चला है। यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्टर्न फिनलैंड के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन के आधार पर माना है कि हफ्ते में चार अंडों का सेवन टाइप 2 डायबिटीज के रिस्क को एक तिहाई हद तक कम कर सकता है। 

आपको बता दे शोधकर्ताओं ने 42 से 60 साल की आयु के 2,332 पुरुषों पर किए गए परीक्षण के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है। उनके अनुसार, जो पुरुष एक हप्ते में चार अंडे खाते हैं उन्हें डायबिटीज का रिस्क 37 प्रतिशत कम होता है। 

यह शोध अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित हुआ है। इन लोगों को कम होता है डायबिटीज का रिस्क हाई फैट्स डाइट डेयरी उत्पाद जैसे हाई फैट चीज़, दही और अंडों के सेवन से डायबिटीज का रिस्क 23 प्रतिशत तक कम होता है। स्वीडन के इस शोध में पाया गया है कि इन उत्पादों के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। हालांकि इस शोध में यह भी माना गया है कि हाई फैट्स युक्त मीट का सेवन जरूर इस खतरे को बढ़ा सकता है। शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन के आधार पर यह माना है कि फैट फूड के प्रकार के बजाय उसकी मात्रा शरीर को अधिक प्रभावित करती है इसलिए जो भी खाएं और संतुलित मात्रा में सेवन करें।

बड़ी खबर! अचानक फिर बिगड़ी दिलीप कुमार की तबियत, मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में हुए भर्ती

तेजी से भारत में घट रहा है कोरोना के संक्रमण का आंकड़ा, 24 घंटे में सामने आए इतने केस

दक्षिणी भागों पर मंडरा रहे प्री-मानसून बादल, आईएमडी ने दी चेतावनी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -