दक्षिणी भागों पर मंडरा रहे प्री-मानसून बादल, आईएमडी ने दी चेतावनी
दक्षिणी भागों पर मंडरा रहे प्री-मानसून बादल, आईएमडी ने दी चेतावनी
Share:

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है। राज्यों, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में अगले 10 दिनों में मानसून के आगमन की अच्छी प्रगति के संकेत हैं। मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य अरब सागर, पूरे तटीय कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, उत्तर आंतरिक कर्नाटक के अधिकांश हिस्सों, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु के और हिस्सों में आगे बढ़ गया है। 

मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तरपूर्वी बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्से है। हालांकि, यह उम्मीद है कि आईएमडी के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के राजेंद्र जेनामणि 7-8 जून को बारिश की गतिविधि में कमी आएगी। विभाग ने आगे कहा, “लेकिन 11 जून तक बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की उम्मीद है। इससे मानसून की प्रगति में मदद मिलेगी और इसके ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है। 

आईएमडी ने जून में सामान्य बारिश का भी पूर्वानुमान लगाया है। उन्होंने कहा कि अगले पांच दिनों में देश में लू की कोई स्थिति नहीं है। जबकि, आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान और उत्तर प्रदेश, हरियाणा, सौराष्ट्र और गुजरात और ओडिशा के कच्छ में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। शुक्रवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के बांदा में अब तक का अधिकतम अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस बीच, उत्तर भारत सहित देश के कई हिस्सों में बारिश की गतिविधियां देखी जा रही हैं।

शादी के बाद यामी की पहली तस्वीर आई सामने, हरी साड़ी में देख लट्टू हुए फैंस

क्या प्रधानमंत्री बनने के लिए राजनीती में आएंगे सोनू सूद? जानिए अभिनेता का जवाब

देश में 15 लाख से कम एक्टिव हैं कोरोना मामले, हर दिन मिल रही राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -