विनाशकारी सूखे ने बढ़ाई चिंता, 2.3 मिलियन लोग प्रभावित
विनाशकारी सूखे ने बढ़ाई चिंता, 2.3 मिलियन लोग प्रभावित
Share:

संयुक्त राष्ट्र की एक प्रवक्ता ने चेतावनी दी है कि सोमालिया में 2.3 मिलियन लोग, या आबादी का 18 प्रतिशत, गंभीर पानी, भोजन और चारागाह की कमी से पीड़ित हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने दैनिक प्रेस वार्ता में संवाददाताओं से कहा, "सोमालिया से, संघीय सरकार और मानवीय समुदाय ने संयुक्त रूप से शुक्रवार को कहा कि वे देश के तेजी से बिगड़ते सूखे से भयभीत हैं।"

उन्होंने कहा, "सुरक्षित और पीने योग्य पानी तक पहुंच की कमी के कारण, जलजनित बीमारी का खतरा बढ़ रहा है। सोमालिया जलवायु परिवर्तन के मामले में सबसे आगे है, 1990 के बाद से 30 से अधिक जलवायु संबंधी आपदाओं को सहन किया है, जिसमें 12 सूखे और 19 बाढ़ शामिल हैं।" विशेष रूप से मध्य और दक्षिणी क्षेत्रों में अपने मवेशियों के लिए भोजन, पानी और चारागाह की तलाश में लगभग दस लाख लोग अपने घरों से भाग गए हैं। रिपोर्टों के अनुसार, सोमालिया के 70 प्रतिशत से अधिक लोग गरीबी में रहते हैं। संयुक्त राज्य में सहायता और सुरक्षा की आवश्यकता वाले व्यक्तियों की संख्या 2022 तक 30 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है, जो 5.9 मिलियन से बढ़कर लगभग 7.7 मिलियन हो गई है।

राष्ट्र में महासचिव के लिए संयुक्त राष्ट्र के उप विशेष प्रतिनिधि एडम अब्देलमौला ने कहा, "सोमालिया में एक बड़ा तूफान विकसित हो रहा है।" "जो लोग प्रभावित हुए हैं वे पहले से ही दशकों के संघर्ष, जलवायु झटके और बीमारी के प्रकोप से गुजर चुके हैं।" अब्देलमौला ने कहा, जो एक निवासी और मानवीय समन्वयक के रूप में भी कार्य करता है।

Ind Vs NZ: 'रोहित की दीवानगी..', मैदान में घुसकर 'हिटमैन' के पैरों में जा गिरा फैन, देखें Video

CM शिवराज सिंह चौहान ने दी विश्व बाल दिवस की शुभकामनाएं

विक्की-कैटरीना की शादी में तैनात होंगे 100 बाउसंर्स, परिंदे को भी नहीं मिलेगी एंट्री!

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -