ऑपरेशन सफेद सागर: कारगिल युद्ध को होने वाले हैं 20 साल, जानिए कुछ रोचक तथ्य
ऑपरेशन सफेद सागर: कारगिल युद्ध को होने वाले हैं 20 साल, जानिए कुछ रोचक तथ्य
Share:

नई दिल्‍ली: कारगिल युद्ध को इस साल 20 बरस पूरे होने वाले हैं. कारगिल की ऊंची चोटियों पर पाकिस्‍तानी सेना ने कब्‍जा कर लिया था. उसको मुक्‍त कराने के लिए 25 मई, 1999 को इंडियन एयर फ़ोर्स को आक्रमण का आदेश दिया गया. इस निर्णायक कदम के साथ ही दुश्‍मन के पतन की शुरुआत हुई. इसी क्रम में उसके अगले ही दिन एयर फ़ोर्स ने ऑपरेशन सफेद सागर के नाम से कारगिल में दुश्‍मन की पोजीशन और सप्‍लाई लाइन पर धावा बोल दिया.

एयर फ़ोर्स का पहला हमला 26 मई, 1999 को सुबह 6:30 बजे हुआ. उस हमले में मिग-21, मिग-27 एमएल और मिग-23 बीएन लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया गया. उस घटना के 20 बरस बाद इंडियन एयर फ़ोर्स ने तस्‍वीरों के जरिए उस ऑपरेशन की तस्‍वीरों को पहली बार दुनिया से साझा किया है. हमले के समय मिग-29 ने लड़ाकू विमानों को कवर देने के साथ एयर डिफेंस करने का काम किया था. हमले के बाद कैनबरा ने दुश्‍मन की क्षति की रेकी भी की थी.

गौरतलब है कि कारगिल युद्ध के रहस्‍यों को उद्घाटित करने वाली कई पुस्तकें प्रकाशित हुई हैं. इसी क्रम में हालिया दौर में एक पाकिस्‍तानी लेखिका की किताब भी सामने आई थी. इस किताब में कहा गया था कि, 'कारगिल युद्ध की योजना बनाने वालों ने यह सोच कर बड़ी भूल की थी कि भारत इसका जवाब नहीं देगा.' किन्तु ऐसा नहीं हुआ और भारत ने मुंहतोड़ जवाब दिया तथा इस वजह से पाकिस्‍तानी सेना से कई लोग हताहत हुए. ‘फ्रॉम करगिल टू द कू : इवेंट्स दैट शूक पाकिस्तान’ किताब की लेखिका नसीम जेहरा ने अपनी किताब में यह दावा किया.

वैश्विक बाज़ार में सोने-चांदी चमके, लेकिन भारत में गिरी कीमतें

आईपीकेएल: रोमांचक मुकाबले में मुंबई ने चेन्नई को हराया

मोटे अनाज का उत्पादन घटने से देश में महंगा हुआ पशु चारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -