मोटे अनाज का उत्पादन घटने से देश में महंगा हुआ पशु चारा
मोटे अनाज का उत्पादन घटने से देश में महंगा हुआ पशु चारा
Share:

नई दिल्ली : देश में इस साल मक्का और जौ समेत तमाम मोटे अनाज का उत्पादन घटने के कारण प्रमुख खाद्यान्न गेहूं से ऊंचे भाव पर पशुचारा में उपयोग होने वाले अनाज बिकने लगे हैं। पशुचारे की मांग जोरदार रहने के कारण मक्का और जौ की कीमतों में पिछले साल के मुकाबले काफी उछाल आया है। बिहार की मंडी में बुधवार को जहां गेहूं 1,725 रुपये प्रतिक्विंटल था वहां मक्के का भाव 1,800-1,850 रुपये प्रतिक्विंटल चल रहा था।

जेवराती मांग बढ़ने से सोना चमका तो वही चांदी में नजर आई बढ़त

इस कारण महंगा हुआ चारा 

जानकारी के अनुसार दिल्ली की लॉरेंस रोड अनाज मंडी में गेहूं जहां 1,960 रुपये प्रतिक्वंटल बिक रहा था वहां मक्के का भाव 2,250 रुपये प्रतिक्विंटल था। राजस्थान के कोटा में गेहूं का भाव 1,770-1,850 रुपये प्रतिक्विंटल चल रहा था वहीं, मक्के की आवक कम होने से भाव 2,000 रुपये से ऊंचा चल रहा है। जींस कारोबारी उत्तम कटारिया ने बताया कि पशुचारे की मांग ज्यादा होने के कारण मक्के का भाव ऊंचा चल रहा है।

भिलाई इस्पात संयंत्र में आग लगने से हुआ करोड़ों का नुकसान

इसी के साथ उत्तर प्रदेश के जींस कारोबारी ने कहा कि इस बार पशुचारे की कीमत खाद्यान्न से ऊंची हो गई है। यही कारण है कि पशुचारे में गेहूं की मांग बढ़ गई है और गेहूं की कीमतों में भी तेजी आई है। बताया जा रहा है कि उत्तर भारत में पशुचारा बनाने वाली कंपनियां बाजरा, मक्का और जौ की किल्लत होने के कारण गेहूं का इस्तेमाल अब पशुचारे में करने लगे हैं।

चमकहीन गेहूं की फसल के समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए केंद्र सरकार ने दी अनुमति

पंजाब ने गेंहू उत्पादन में तोड़ा 20 साल का रिकॉर्ड स्तर

अब जल्द ही मदर डेयरी भी बढ़ाएगी दूध के दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -