वैश्विक बाज़ार में सोने-चांदी चमके, लेकिन भारत में गिरी कीमतें
वैश्विक बाज़ार में सोने-चांदी चमके, लेकिन भारत में गिरी कीमतें
Share:

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की चमक तेज होने के बीच खुदरा जेवराती मांग कमजोर पड़ने से पिछले हफ्ते दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 60 रुपये की साप्ताहिक गिरावट में 32,810 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट पर कारोबार करता पाया गया। वहीं औद्योगिक ग्राहकी में कमी आने से चांदी भी 190 रुपये गिरावट के साथ 37,410 रुपये प्रति किलोग्राम के रेट पर आ गई।

सराफा बाजार के जानकारों के मुताबिक, विश्व की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर के कमजोर पड़ने से सोने की चमक बढ़ गई है। लंदन एवं न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के मुताबिक, वहाँ सोना हाजिर पिछले सप्ताह 7.45 डॉलर की साप्ताहिक बढ़त के साथ शुक्रवार को 1,284.70 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गया। जून का अमेरिकी सोना वायदा भी 6.00 डॉलर की बढ़त के साथ सप्ताहांत पर 1,284.30 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार करता पाया गया। हालांकि इसी दौरान हफ्ते में अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी 14.55 डॉलर प्रति औंस पर कायम रही।

अंतरराष्ट्रीय तेजी के बाद भी देश में मांग की सुस्ती से पिछले हफ्ते के दौरान सोना स्टैंडर्ड 60 रुपये की साप्ताहिक गिरावट में 32,810 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। सोना बिठूर भी इतनी ही कमज़ोरी के साथ 32,640 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुँच गया। हालांकि 8 ग्राम वाली गिन्नी 26,500 रुपये के रेट पर स्थिर रही।

मोटे अनाज का उत्पादन घटने से देश में महंगा हुआ पशु चारा

लोकसभा चुनाव के नतीजों ने इस सप्ताह डाला बाजार पर व्यापक असर

स्थानीय तेल तिलहन के बाजार में मांग कमजोर रहने से उतरे वनस्पति के दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -