दुश्मनी होते हुए भी भारत से चलती है पाकिस्तान की ट्रेनें, दोनों देशों में एक साथ शुरू हुई थी रेल सेवा
दुश्मनी होते हुए भी भारत से चलती है पाकिस्तान की ट्रेनें, दोनों देशों में एक साथ शुरू हुई थी रेल सेवा
Share:

नई दिल्ली: भारत के लोगों के मन में पाकिस्‍तान (Pakistan) को लेकर कई प्रकार की धारणाएं हैं. हालांकि, यह तो तय है कि भारत के नागरिक अपने पड़ोसी देश के बारे में जानने की जिज्ञासा रखते हैं. इसी क्रम में आज हम आपको पाकिस्‍तान के रेलवे (Pakistan Railway) के बारे में बताने जा रहे हैं. हम आपको बताएंगे कि पाकिस्तान की ट्रेनें, वहां के रेलवे स्‍टेशन कैसे होते हैं. ये भी बताएंगे कि पाकिस्तान कितने देशों के साथ रेल नेटवर्क के माध्यम से जुड़ा है. इसके साथ ही भारत एवं हमारे पड़ोसी देश के रेलवे नेटवर्क में क्‍या और कितना फर्क है. वैसे तो भारत एवं पाकिस्तान के रेलवे नेटवर्क में काम करने का अधिक अंतर नहीं है. वहां के रेलवे स्टेशन तथा वहां की ट्रेनें भी आपको भारत के जैसे ही नजर आएंगी.

आपको बता दें कि जब ब्रिटिशर्स ने वर्ष 1861 में भारत में ट्रेन चलाने की रणनीति बनाई थी, तब पाकिस्तान भी भारत का भाग हुआ करता था. उस वक़्त उन भागों में भी ब्रिटिशर्स ने ट्रेनें चलाई थी, जो भाग आज पाकिस्‍तान में है. आज भारत के साथ-साथ पाकिस्तान में भी रेल नेटवर्क बहुत बड़ा है. पाकिस्तान में लगभग 7 करोड़ यात्री ट्रेन से अपनी यात्रा करते हैं. पाकिस्तान में लगभग 70 हजार लोग वहां की रेलवे में जॉब करते हैं. पाकिस्तान का रेल नेटवर्क 11,881 किलोमीटर  में फैला है. टेक्‍नॉलॉजिकल एडवांसमेंट के मामले में पाकिस्तानी रेलवे, भारतीय रेलवे से बहुत पीछे है. भारत की भांति पाकिस्तान में अभी भी हाईटेक ट्रेनें नहीं चलती हैं. जहां भारतीय रेलवे बहुत एडवांस है, वहीं पाकिस्तान की रेलवे इस मामले में बहुत पीछे है. 

इसके साथ ही पाकिस्‍तानी रेलवे का विस्तार भारत के अतिरिक्त इरान, अफगानिस्तान, टर्की आदि देशों तक है. इन देशों का सफर करने के लिए यात्री ट्रेन के माध्यम से भी जा सकते हैं. भारत एवं पाकिस्‍तान के बीच लोकप्रिय ट्रेन समझौता एक्‍सप्रेस (Samjhauta Express) चलती है. यह पुरानी दिल्‍ली से लाहौर जाती है. इस ट्रेन पर सबसे अधिक  भारत-पाक संबंधों का प्रभाव पड़ता है. कई बार संबंध बिगड़ने  पर यह ट्रेन बंद करनी पड़ जाती है.

'इंडियाज गॉट टैलेंट' के सेट पर चला गोविंदा-करिश्मा का जादू, डांस देख ऑडियंस के साथ जजेस भी हुए हैरान

क्या पुलेला गोपीचंद के बीएआई महासचिव पद के लिए लड़ेंगे चुनाव

यूक्रेन सरकार ने सुमी से 60,000 लोगों को निकाला गया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -