वाणिज्य विभाग ने भारत के निर्यात को 2 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक बढ़ाने का प्रस्ताव रखा
वाणिज्य विभाग ने भारत के निर्यात को 2 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक बढ़ाने का प्रस्ताव रखा
Share:

 


नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में वाणिज्य विभाग ने रविवार को घोषणा की कि वह 2027 तक निर्यात को 2 ट्रिलियन डॉलर तक बढ़ाने के प्रयासों के तहत पुनर्गठन कर रहा है।

समग्र प्रचार रणनीति, निर्यात लक्ष्य और निष्पादन को चलाने के लिए एक समर्पित 'व्यापार संवर्धन निकाय'; मार्केट इंटेल, लीड जनरेशन और स्थानीय अनुसंधान के लिए व्यापार संवर्धन में मिशन के लिए एक मजबूत सक्रिय भूमिका; और बहु-कुशल वार्ता टीमों के माध्यम से वार्ता को मजबूत करना और द्विपक्षीय और विश्व व्यापार संगठन वार्ता को अलग करना प्रस्तावित परिवर्तनों में से हैं।

एक अन्य प्रमुख विचार 'व्यापार उपचार समीक्षा समिति' स्थापित करना है, जिसमें वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, वित्त मंत्रालय और संबंधित मंत्रालयों के प्रतिनिधि शामिल होंगे ताकि जांच के निष्कर्षों में पारदर्शिता सुनिश्चित हो सके। सरकार के अनुसार, अनुपालन और योजना प्रशासन को आसान बनाने के लिए व्यापार सुविधा प्रक्रियाओं का केंद्रीकरण और डिजिटलीकरण भी प्रस्तावित किया गया है। वाणिज्य विभाग ने केंद्रीकृत डेटा प्रबंधन और एम्बेडेड एनालिटिक्स क्षमताओं के माध्यम से अपने डेटा और एनालिटिक्स पारिस्थितिकी तंत्र को पुनर्गठित करने का प्रस्ताव दिया है।

विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) और निवेश और व्यापार का समर्थन करने वाले अन्य संगठनों और निकायों को मजबूत करने को भी प्राथमिकता दी जाएगी।

अमरूद के बगीचे में लगाए पिंजरे में फसा गुलदार

भाजपा ने बोला जमकर हमला, कहा- 'झारखंड में आतंक का राज...'

डांस बारों पर पड़ेगी बड़ी कार्रवाई की मार, 10 लाख से अधिक की होती थी कमाई

राजस्थानी लड़के के प्यार में दीवानी हुई जर्मनी गर्ल, और फिर...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -