गोवा में मिली 32 मिमी की नन्ही छिपकली
गोवा में मिली 32 मिमी की नन्ही छिपकली
Share:

पणजी: जूलॉजी विभाग गोवा विश्वविद्यालय और ठाकरे वन्यजीव फाउंडेशन के रिसर्चर्स ने गेको के एक नए प्रकार की खोज की है। जी हाँ, मिली जानकारी के तहत यह उस जींस की सबसे छोटी प्रजाति है जिसकी अधिकतम लंबाई 32 मिमी है जिसे बायोडायवर्सिटी के लिए स्थानिक माना जाता है। आप सभी को बता दें कि हेमीफिलोडैक्टाइलस की प्रजाति को वैज्ञानिक नाम (हेमीफिलोडैक्टाइलस गोएन्सिस) दिया गया है। वैसे गोवा में इसे पतला गेको भी कहा जाता है। सबसे ख़ास बात तो यह है कि गोवा विश्वविद्यालय परिसर के अंदर से एक सैंपल पाया गया और एकत्र किया गया, जिसके बाद गोवा विश्वविद्यालय में रिसर्चर्स की खोजी जाने वाली यह पहली प्रजाति बन गई।

मिली जानकारी के तहत हेमीफिलोडैक्टाइलस गोएंसिस के नमूने गोवा के दो इलाकों से पाए गए और दो उत्तरी गोवा में गोवा विश्वविद्यालय परिसर में और एक दक्षिण गोवा में चंदोर में। वहीँ दूसरी तरफ ठाकरे वाइल्ड लाइफ फाउंडेशन के आकांक्षा खांडेकर और गोवा विश्वविद्यालय में अध्ययनरत दीकांश परमार के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने अपने प्रकाशित प्रकाशन में कहा, 'यह विश्वविद्यालय परिसर की समृद्धि के साथ-साथ गोवा में रेप्टाइल्स की डायवर्सिटी को इंगित करता है, जिसकी खराब स्टडी की गई है।'

आप सभी को हम यह भी बता दें कि नई खोजी गई प्रजातियों के सभी सैंपल दीवारों पर रहने वाले मानव आवास में सिमिलर माइक्रो हैबिटेट में पाए गए थे। मिली जानकारी के तहत सभी सैंपल्स में पूंछ हिलाने का व्यवहार दिखाया और एक छोटी सी चाल या धीमी गति से चलने के बाद उनमें छलांग लगाने का व्यवहार भी देखा गया। वहीँ रिसर्च पेपर में कहा गया है कि प्रजातियों को लुप्तप्राय नहीं माना जाता है, लेकिन शोधकर्ताओं का कहना है कि उन्हें “निर्माण और कभी-कभी वनस्पतियों के जलने से संभावित खतरों का सामना करना पड़ता है, जिससे प्रजातियों के निवास स्थान का नुकसान हो सकता है।”

PoK में जमा हुए 3 संगठनों के कई आतंकी, कश्मीर पर बड़ा हमला करने की साजिश

हिमांशी खुराना ने जताई गिप्पी और नीरू संग काम करने की ख़ुशी

वरिष्ठ पत्रकार और सांसद चंदन मित्रा के निधन पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने जताया शोक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -