कभी भी बज सकता है जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव का बिगुल, सामने आई परिसीमन आयोग की रिपोर्ट
कभी भी बज सकता है जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव का बिगुल, सामने आई परिसीमन आयोग की रिपोर्ट
Share:

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर परिसीमन आयोग ने केंद्र शासित प्रदेश की अंतिम रिपोर्ट जारी कर दी है। परिसीमन आयोग के पास राज्य में विधानसभा और लोकसभा सीटों की परिसीमा निर्धारित करने की जिम्मेदारी थी जो कि आज पूरी हो गई है। घाटी में विधानसभा चुनाव के लिए इसी रिपोर्ट की प्रतीक्षा हो रही थी।  अब उम्मीद है कि जल्द ही जम्मू-कश्मीर में चुनावी शंखनाद भी हो सकता है। 

उल्लेखनीय है कि विधानसभा सीटों की परिसीमन की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद प्रदेश में कुल सात विधानसभा सीटें बढ़ जाएंगी। रिपोर्ट के अनुसार, जम्मू संभाग में 6 और कश्मीर में एक विधानसभा सीट बढ़ेगी। इसके अनुसार, जम्मू-कश्मीर में कुल 90 विधानसभा सीटें होंगी जिसमें से 47 कश्मीर संभाग और 43 जम्मू संभाग की होंगी। इसके साथ ही 9 सीटें अनुसूचित जनजाति (ST) और 07 अनुसूचित जाति (SC) के लिए आरक्षित होंगी।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में जून 2018 से कोई निर्वाचित सरकार नहीं है। जब यह रिपोर्ट सरकार को सौंपी जाएगी, उसके बाद ही चुनाव कि घोषणा होगी। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी इस बात का वादा किया है कि चुनाव के बाद जम्मू-कश्मीर को राज्यों की तरह काम करने का अवसर मिलेगा। यह पैनल सरकार ने मार्च 2020 में गठित किया था। इसकी हेड सर्वोच्च न्यायालय की पूर्व जज रंजना प्रकाश देसाई थीं। इसके अलावा मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा और चुनाव उपयुक्त चंदर भूषण कुमार इस पैनल में शामिल थे। 

CM पर दिग्विजय सिंह का हमला, बोले- 'आदिवासियों के हत्यारों के घर पर क्यों नहीं चल रहा बुलडोजर?'

राहुल गांधी का 'ड्रग टेस्ट' क्यों कराना चाहती है TRS ? क्या नेपाल में कांग्रेस नेता ने लिए थे ड्रग्स

पंजाब में बीच सड़क पर अमर उजाला के पत्रकार पर जानलेवा हमला, लहूलुहान छोड़कर भागे बदमाश, सिर में लगे 27 टांके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -