राजधानी में तेजी से लुढ़क रहा पारा, शुक्रवार को 7.5 डिग्री सेल्सियस रहा तापमान

Nov 20 2020 03:31 PM
राजधानी में तेजी से लुढ़क रहा पारा, शुक्रवार को 7.5 डिग्री सेल्सियस रहा तापमान

नई दिल्ली: देशभर में ठंड ने दस्तक दे दी है. भारत के कई शहरों में तापमान तेजी से नीचे गिर रहा है. अगर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात की जाए, बीते शुक्रवार को यहां विगत 14 वर्षों में नवंबर की सबसे सर्द सुबह रही. यहां न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. एक्सपर्ट इसकी वजह मैदानी और पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी को बता रहे हैं.

मौसम की जानकारी देने वाली स्काईमेट एजेंसी के महेश पलावत में कहा है कि शहर में सर्द हवाओं के साथ तापमान सामान्य से 5 डिग्री से नीचे 10 डिग्री सेल्सियस से कम रिकॉर्ड किया गया. IMD दिल्ली के कुलदीप श्रीवास्तव ने मीडिया से बातचीत में बताया कि दिल्ली में आज 7.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. यह अक्टूबर महीने से आरंभ होने वाले इस ठंड के मौसम का निम्नतम तापमान है. उन्होंने बताया कि इसका कारण मैदानी और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होना है. श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि तापमान में गिरावट अगले दो दिनों तक जारी रहेगी.

आपको बता दें कि नवंबर महीने में सबसे कम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस 28 नवंबर 1938 में रिकॉर्ड किया गया था. जबकि, गत वर्ष यह आंकड़ा 11.5 डिग्री सेल्सियस था. 2018 में तापमान 10.5 और 2017 में 7.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया था. दिल्ली के क्षेत्रीय मौसम केंद्र के आंकड़े बताते हैं कि देश के कई उत्तर-पश्चिम शहरों में आंकड़ा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रिकॉर्ड किया जा रहा है.

25 अक्टूबर से अब तक रिलायंस ने बेची 10.09 फीसदी हिस्सेदारी, जुटाए 47265 करोड़

इंडस टावर्स स्टेक सेल से आय प्राप्त करने के बाद वोडाफोन और आइडिया के शेयर में हुई वृद्धि

48 दिनों के बाद आज पेट्रोल की कीमतों में लगी आग, जानिए क्या है डीज़ल के हाल