DU ने तोड़ा रिकॉर्ड, पहले दिन ही जमा हुए 5111 फार्म
DU ने तोड़ा रिकॉर्ड, पहले दिन ही जमा हुए 5111 फार्म
Share:

नई दिल्ली : दिल्ली यूनिवर्सिटी में ऑफ लाइन प्री एडमिशन सेंट्रलाइज्ड OMR फार्म के पहले ही दिन यहा स्टूडेंट्स की भरी भीड़ उमड़ पड़ी। वैसे पिछले साल की तुलना में पहले दिन 34 फीसदी फार्म कम बिके। SGTB कॉलेज में OMR फार्म खरीदने के लिए सुबह से ही छात्र और अभिभावक कतार में खड़े नजर आए। पहले दिन 21 हजार 813 ऑफ लाइन फार्म बिके जबकि 5 हजार 111 जमा हुए, जो पिछली बार से 25 फीसदी ज्यादा है। इसको देखकर तो यही लग रहा है कि इस बार 54 हजार सीटों के लिए छात्रों के बीच कड़ा मुकाबला है। ज्ञात हो कि DU में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 28 मई को शुरू कर दी गई थी, लेकिन ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुक्रवार से ही शुरू हुई है। ऑफलाइन और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 15 जून है। फॉर्म के साथ आठ पेज का रंगीन हैंड आउट भी छात्रों को दिया गया। इसमें सब्जेक्ट कोड और कोर्स की जानकारी के अलावा फार्म कैसे भरना है यह भी बताया गया है।

पहले दिन सबसे ज्यादा 5 हजार 611 फार्म नॉर्थ कैंपस स्थित एसजीटीबी खालसा कॉलेज में बिके और सबसे ज्यादा 1511 फार्म यहीं जमा भी किए गए। जबकि सबसे कम 12 सौ फार्म PGDAV में बिके और राजधानी में एक भी फार्म जमा नहीं हुआ ।पहले दिन बिके कुल 21,813 आवेदन फॉर्म में सामान्य व ओबीसी कोटे के फॉर्म 16,339 थे वहीं अनुसूचित जाति-जनजाति व विकलांग श्रेणी के लिए बिके फॉर्म की संख्या 5,474 रही।

डीयू के ज्वाइंट डीन स्टूडेंट वेलफेयर डा. मलय नीरव ने बताया किऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का जलवा नौवें दिन भी बरकरार रहा और शुक्रवार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के 9वें दिन शाम पांच बजे तक 2.36 हजार छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया। इनमें से 1 लाख 41 हजार 590 छात्रों ने दाखिला रजिस्ट्रेश फीस भी जमा करा दी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -