अब और भी आसान हुई घर बैठे पढ़ाई, सरकार ने लांच किया 'LEAD' पोर्टल
अब और भी आसान हुई घर बैठे पढ़ाई, सरकार ने लांच किया 'LEAD' पोर्टल
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के बीच पढ़ाई के नुकसान से निपटने के लिए सरकारें ऑनलाइन शिक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को 'आप' सरकार का 'LEAD' पोर्टल लॉन्च किया है. इसमें पहली से 12वीं क्लास तक के विद्यार्थी के लिए लगभग 10000 से अधिक कोर्स मटीरियल और शिक्षण सामग्री मौजूद होगी.

शिक्षा विभाग के अनुसार, LEAD यानी ''Learning through E-resources made accessible for Delhi' के जरिए छात्रों को सीबीएसई और एनसीईआरटी के साथ ही दिल्ली सरकार के पाठ्यक्रम की आवश्यक सामग्री मिलेगी. इस पोर्टल में डिजिटल क्यूआर कोडेड टेक्स्टबुक, लर्निंग आउटकम, व्याख्यात्मक वीडियो, अभ्यास प्रश्नपत्र, मूल्यांकन आदि मौजूद होंगे. दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया के अनुसार, टीचर्स क्लास में पढ़ाई जाने वाली टेक्स्टबुक के अतिरिक्त, तमाम सपोर्ट मटीरियल भी प्रति वर्ष तैयार करते हैं.

सरकार द्वारा जारी एक बयान में मनीष सिसोदिया ने कहा है कि, "शिक्षा विभाग LEAD पोर्टल के माध्यम से DIKSHA पोर्टल पर तमाम टीचिंग और ट्रेनिंग मटीरियल के साथ जुड़ रहा है. अब न केवल हम सारे देश और दुनिया के साथ अपने प्रयोगों को साझा कर सकेंगे बल्कि देश भर में हो रहे बेहतरीन प्रयोगों से भी सीख सकेंगे" सिसोदिया का कहना है कि आने वाले वक़्त में LEAD पोर्टल शिक्षा प्रणाली का प्रमुख हिस्सा बनेगा.

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने 'मेक इन इंडिया' वेंटिलेटर का आंकड़ा किया शेयर

इन देशों ने कोरोना का सफाया कर भारत को किया पीछा

मछुआरों की हत्या पर भड़के सीएम विजयन, कहा-इतालवी नौसैनिकों पर केस न चलना 'दुर्भाग्यपूर्ण'..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -