इन देशों ने कोरोना का सफाया कर भारत को किया पीछे
इन देशों ने कोरोना का सफाया कर भारत को किया पीछे
Share:

पूरी दुनिया में कोरोना को पहले छह महीने बीत चुके है. लेकिन अभी तक वायरस की वैक्सीन नही मिली है. भारत भी लॉकडाउन लगाने के बाद भी वायरस पर काबू नही कर पाया है. जो काफी चिंता का विषय है. यह सच्चाई है, लेकिन कुछ लड़ाइयां लंबी चलती हैं. इस महामारी के साथ भी ऐसा ही है, जिससे हमें लंबे वक्त तक लड़ना पड़ेगा. एक नजरिए से देखें तो यह निराशाजनक बात है, लेकिन इसका दूसरा पहलू भी है, जिसमें हम पाते हैं कि कई देशों ने इसे लेकर बेहतर काम किया है.  जापान और जर्मनी जैसे देशों ने इस संकट को बेहतर ढंग से मुकाबला किया है. यदि हम भारत के पड़ोसियों की बात करें तो हम पाते हैं कि पाकिस्तान ने इस संकट से निपटने के लिए गंभीरता नहीं दिखाई, परिणामस्वरूप वहां के हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. वहीं श्रीलंका ने इस महामारी के खिलाफ अच्छा काम किया है.

अमेरिकी सीनेटर बोले- चीन सोचा है, जब भारत-US कमज़ोर होंगे, तो ही वह पॉवरफुल होगा

जापान ने कोरोना वायरस का डट कर मुकाबला किया है. जापान की गंभीरता की वजह से देश में वायरस का प्रसार उतना नही हुआ जितना भारत में होता जा रहा है. हालांकि कम टेस्टिंग को लेकर इसकी आलोचना भी हुई है. बावजूद इसके अब यहां 1,127 सक्रिय मामले हैं. यहां करीब डेढ महीने का हल्का लॉकडाउन लगाया गया था. हालांकि संपर्क टे्रसिंग के जरिए लोगों की पहचान कर आइसोलेट किया गया. लोगों पर सख्ती के बजाय उन्हें शारीरिक दूरी के उपायों के बारे में शिक्षित किया और उसका अनुसरण करने के लिए प्रेरित किया.

बिहार में कोरोना से फिर हुई मौतें, संक्रमितों का आंकड़ा 10 हजार के पार

जर्मनी ने कोरोना को गंभीरता से लेते हुए. मार्च में ही फैसला कर लिया था. साथ ही, कोरोना वायरस को लेकर अपना लक्ष्य तय कर लिया था. इसमें संक्रमण और मृत्यु दर को कम रखना, संक्रमितों का इलाज सुनिश्चित करना, आवश्यक सार्वजनिक सेवाओं का रखरखाव और सटीक जानकारी देना था. 15 मार्च से अपै्रल तक बड़ी संख्या में मामले सामने आए, लेकिन अब ये बहुत कम हो चुके हैं. इस महामारी के खिलाफ ब्रिटेन, फ्रांस और दूसरे यूरोपीय देशों की तुलना में जर्मनी ने बेहतर ढंग से काम किया.

असम बाढ़ में 34 लोगों की मौत, मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख मुआवज़ा देगी मोदी सरकार

तिहार जेल के कैदियों के लिए किया जाए मनोरंजन का इंतज़ाम, HC में याचिका दाखिल

लद्दाख पहुंचकर पीएम मोदी ने की थी सिंधु पूजा, सामने आया Video

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -