'हम हर काम में पैसे बचाते हैं..', सराय काले खान फ्लाईओवर का उद्घाटन कर बोले सीएम केजरीवाल
'हम हर काम में पैसे बचाते हैं..', सराय काले खान फ्लाईओवर का उद्घाटन कर बोले सीएम केजरीवाल
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को सराय काले खां फ्लाईओवर एक्सटेंशन का उद्घाटन किया और घोषणा की कि इस बुनियादी ढांचे में सुधार से यातायात की भीड़ कम होगी। उन्होंने तेजी से विकास परियोजनाओं के प्रति अपनी सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

उद्घाटन भाषण की मुख्य बातें

उद्घाटन के दौरान सीएम केजरीवाल ने सराय काले खां में नवनिर्मित 620 मीटर फ्लाईओवर के बारे में मुख्य जानकारी साझा की। मूल रूप से 66 करोड़ रुपये के बजट वाली यह परियोजना कुल 50 करोड़ रुपये की लागत के साथ पूरी हुई। यह फ्लाईओवर आईटीओ से आश्रम क्षेत्र तक यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए यातायात प्रवाह को काफी आसान बना देगा। पहले, आश्रम के आसपास ट्रैफिक जाम घंटों तक बढ़ सकता था। हालाँकि, नए फ्लाईओवर के संचालन से, भीड़भाड़ की समस्या कम होने की उम्मीद है, खासकर चंदगीराम से आगे धौला कुआँ सबवे क्षेत्र में।

लाल बत्ती मुक्त सड़कें

केजरीवाल ने सराय काले खां फ्लाईओवर विस्तार के लाभों पर प्रकाश डाला और इस बात पर जोर दिया कि यात्रियों को अब लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि चंदगी राम अखाड़ा, आश्रम, मूलचंद और धौला कुआं के बीच कोई ट्रैफिक सिग्नल नहीं होगा। यह विकास प्रभावी रूप से पूरे रिंग रोड को लाल बत्ती-मुक्त मार्ग में बदल देता है। केजरीवाल सरकार ने यातायात प्रवाह को अधिक सुचारू बनाने और पूरे शहर में भीड़भाड़ कम करने को प्राथमिकता दी है।

बुनियादी ढांचा परियोजनाएं और बचत

मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार के काम की दक्षता पर जोर दिया, यह देखते हुए कि उन्होंने बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर लगातार पैसा बचाया है। उन्होंने कहा कि, हम हर काम में पैसे बचाते हैं। सीएम बोले कि पूरे भारत में कई परियोजनाओं की तुलना में, दिल्ली की निर्माण परियोजनाएं बहुत कम लागत पर पूरी की गई हैं। उन्होंने रानी झाँसी फ्लाईओवर का उदाहरण दिया, जिसकी शुरुआत में लागत 30-40 करोड़ रुपये के बीच होने का अनुमान लगाया गया था, लेकिन इसकी लागत 150 करोड़ रुपये हो गई। इसके विपरीत, दिल्ली सरकार अपने द्वारा बनाए गए 30 फ्लाईओवरों पर 557 करोड़ रुपये बचाने में सफल रही है। केजरीवाल ने गर्व से कहा कि उनके लागत प्रभावी दृष्टिकोण से जनता को लाभ होता है और आवश्यक सेवाओं में और निवेश की अनुमति मिलती है।

सिग्नल-मुक्त सड़कों का विस्तार

उद्घाटन के दौरान, PWD मंत्री आतिशी ने सराय काले खां फ्लाईओवर विस्तार के प्रभाव के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। इस परियोजना के पूरा होने से रिंग रोड का 16 किलोमीटर का हिस्सा सिग्नल-मुक्त कॉरिडोर में बदल गया है, जिससे ईंधन की खपत कम हुई है, दिल्ली निवासियों को बचत हुई है और प्रदूषण में कमी आई है। इस पहल में पूर्वांचल के लोगों को श्रद्धांजलि के रूप में फ्लाईओवर को मधुबनी पेंटिंग से सजाना भी शामिल है।

कुशल विकास पर केजरीवाल सरकार का फोकस

सीएम केजरीवाल ने विभिन्न चुनौतियों का सामना करते हुए भी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को कुशलतापूर्वक पूरा करने के लिए अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कई पहलों और कुशल परियोजना प्रबंधन के माध्यम से दिल्ली में यातायात को सुव्यवस्थित करने, भीड़भाड़ को कम करने और समग्र जीवन स्थितियों को बढ़ाने के लिए उनकी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

तमिलनाडु की स्टालिन सरकार ने हाई कोर्ट का आदेश भी नहीं माना ! अब मिला अवमानना का नोटिस, क्या होगी कार्रवाई ?

INDIA गठबंधन के नेताओं को तृणमूल नेता रिपुन बोरा ने चेताया, बोले- हमारा अंतिम लक्ष्य केवल भाजपा को हराना है, इसलिए..

'भारतीय पहचान पर शर्म आती है तो पाकिस्तान आ जाइए..', अरफ़ा खानम शेरवानी को PAK क्रिकेटर ने लताड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -