तमिलनाडु की स्टालिन सरकार ने हाई कोर्ट का आदेश भी नहीं माना ! अब मिला अवमानना का नोटिस, क्या होगी कार्रवाई ?
तमिलनाडु की स्टालिन सरकार ने हाई कोर्ट का आदेश भी नहीं माना ! अब मिला अवमानना का नोटिस, क्या होगी कार्रवाई ?
Share:

चेन्नई: मद्रास उच्च न्यायालय द्वारा तमिलनाडु में DMK सरकार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) को अपना जुलूस मार्च निकालने की अनुमति देने का निर्देश देने के बावजूद, नीलगिरी और कई अन्य जिलों के जिला प्रशासन ने अभी तक रूट मार्च की अनुमति नहीं दी है। यह मार्च आज यानि 22 अक्टूबर 2023 को आयोजित होने वाला है।

 

हाई कोर्ट ने तमिलनाडु सरकार को फटकारा 
हाई कोर्ट ने कड़ी टिप्पणी करते हुए कहा कि तमिलनाडु राज्य सरकार जानबूझकर RSS के रूट मार्च का विरोध कर रही है। अदालत ने कहा कि, “बाद में पारित अस्वीकृति आदेश से स्पष्ट रूप से पता चलता है कि राज्य का इस संगठन को 22.10.2023 या 29.10.2023 को रैली आयोजित करने की अनुमति देने का कोई इरादा नहीं है। उनके अस्वीकृति आदेश में बताए गए कारण किसी विशेष तिथि या समय पर सुरक्षा प्रदान करने में राज्य की असुविधा के लिए प्रासंगिक नहीं हैं, बल्कि सामान्य कारणों पर हैं जो वर्ष के पूरे 365 दिनों में सभी बिंदुओं पर हमेशा अस्तित्व में रहेंगे।''

न्यायालय ने धर्मनिरपेक्षता पर सवाल उठाए:-
न्यायालय ने आगे कहा कि राज्य के अस्वीकृति आदेश धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक शासन के सिद्धांतों के अनुरूप नहीं हैं। विशेष रूप से, न्यायालय ने जुलूस मार्ग पर मस्जिदों और चर्चों की उपस्थिति के संबंध में DMK सरकार की आपत्ति का जवाब देते हुए कहा कि, “इन संरचनाओं, विभिन्न धर्मों के पूजा स्थलों, या के अस्तित्व के आधार पर RSS के जुलूस और सार्वजनिक बैठक के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया गया है।” अलग-अलग विचारधारा वाले संगठनों का कार्यालय धर्मनिरपेक्षता के मूल सिद्धांत के साथ असंगत है, जिस पर भारतीय संविधान का निर्माण किया गया है।

अवमानना ​​नोटिस दिया गया
उपरोक्त आदेश के आलोक में, नीलगिरी में एक RSS कार्यकर्ता ने तमिलनाडु के गृह सचिव, डीजीपी और जिला पुलिस अधीक्षक को एक अवमानना ​​नोटिस भेजा है, जिसमें अनुरोधित रूट मार्च को मंजूरी देने में विफलता का आरोप लगाया गया है, जिसे मद्रास उच्च न्यायालय ने हरी झंडी दे दी है। 

अदालत के निर्देश के बावजूद अनुरोध अस्वीकार कर दिया गया।
नोटिस में, आर त्यागराजन ने बताया कि उन्होंने शुरुआत में 22 अक्टूबर को होने वाले RSS रूट मार्च और उसके बाद एक सार्वजनिक सभा के लिए अनुमति मांगने के लिए 13 सितंबर को नीलगिरी पुलिस से संपर्क किया था। उन्होंने कहा कि 11 अक्टूबर 2023 को, नीलगिरी जिले के पुलिस अधीक्षक ने त्यागराजन को प्रस्तावित कार्यक्रम के संबंध में प्रश्नों का एक सेट भेजा। नोटिस में कहा गया है कि सभी सवालों के जवाब देने के बावजूद अंततः उनके आवेदन को अस्वीकार कर दिया गया।

अवमानना ​​कार्यवाही की आशंका
बता दें कि, 16 अक्टूबर को, उच्च न्यायालय ने एक सामूहिक आदेश जारी करते हुए तमिलनाडु पुलिस को उचित शर्तों के तहत ऐसे मार्च की अनुमति देने का निर्देश दिया। हालाँकि, अदालत के निर्देश के बावजूद, तमिलनाडु पुलिस ने अभी तक मार्च की अनुमति नहीं दी है। इसके आलोक में, त्यागराजन के कानूनी वकील ने अदालत के आदेश की अवहेलना जारी रहने पर अवमानना ​​कार्यवाही शुरू करने का इरादा व्यक्त किया है, और वे 22 अक्टूबर 2023 के लिए निर्धारित रूट मार्च के लिए अनुमति मांग रहे हैं।

INDIA गठबंधन के नेताओं को तृणमूल नेता रिपुन बोरा ने चेताया, बोले- हमारा अंतिम लक्ष्य केवल भाजपा को हराना है, इसलिए..

'भारतीय पहचान पर शर्म आती है तो पाकिस्तान आ जाइए..', अरफ़ा खानम शेरवानी को PAK क्रिकेटर ने लताड़ा

'आपका सपना ही मेरा संकल्प..', ग्वालियर में जनता को संबोधित करते हुए बोले प्रधानमंत्री मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -