दिल्ली में प्रदुषण फ़ैलाने वालों के काटे जा रहे चालान, दो दिन में वसूला 80 लाख का जुर्माना
दिल्ली में प्रदुषण फ़ैलाने वालों के काटे जा रहे चालान, दो दिन में वसूला 80 लाख का जुर्माना
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण दिन पर दिन बढ़ते जा रहा है, ऐसे में प्रशासन ने प्रदुषण फैलाने वालों से दो दिन में ही 80 लाख का जुर्माना वसूल कर लिया है. सेंट्रल प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के क्लीन एयर कैंपेन के तहत दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग स्थानों पर तैनात टीमों ने प्रदूषण फैला रहे लोगों के चालान बनाए हैं और उनसे जुरमाना वसूला है. एक एक्सपर्ट ने बताया कि दिल्ली के प्रदूषण से आपके स्वास्थ्य को उतना ही नुकसान पहुंचेगा जितना नुकसान एक दिन में 15-20 सिगरेट पीने से होता है.

दीवाली पर शॉपिंग करने से पहले अपने क्रेडिट कार्ड के बारे में जान लें ये खास बातें

उल्लेखनीय है कि देश की राजधानी दिल्ली में हवा बिल्कुल जहरीली हो गई है, इस बारे में डॉक्टर्स का कहना है कि इससे आम लोगों की सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ रहा है. 2 नवंबर को दिल्ली के 4 इलाकों में हालात बद से बदतर हो गए थे तो वहीं 29 इलाकों में हवा की क्वालिटी "बहुत खराब" दर्ज की गई. पिछले तीन सालों से साल के आखिर में दिल्ली गैस चेंबर में तब्दील हो जाती है. इस समस्या को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक रिपोर्ट में भयानक खुलासा किया गया है.

अगर इन बातों का नहीं रखा ध्यान तो आपकी ज्वेलरी हो जाएगी जब्त

रिपोर्ट में बताया गया है कि वर्ष 2016 में जहरीली हवा के कारण देश में एक लाख से ज्यादा मासूम बच्चों की मौत हो चुकी है. निम्न और मध्यम आय वाले देशों में पांच साल से कम उम्र के 98 फीसदी बच्चे प्रदूषण से प्रभावित हुए हैं. WHO की रिपोर्ट की मानें तो दुनियाभर में प्रदूषित हवा के चलते साल 2016 में 15 साल से कम उम्र के करीब छह लाख बच्चो की मृत्यु हो गई है. आपको बता दें कि प्रदुषण से बचने के लिए दिल्ली सरकार ने बीते गुरूवार को सुप्रीम कोर्ट को जानकारी दी कि परिवहन विभाग ने राजधानी में रजिस्टर्ड 1.10 करोड़ गाड़ियों में से 40 लाख गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया गया है, इनमें वाहनों में 15 साल से ज्यादा पुराने पेट्रोल वाहन और 10 साल से ज्यादा पुराने डीजल गाड़ियां शामिल हैं. 

खबरें और भी:-

बिना जोखिम के बढ़ाना चाहते हैं पैसा, तो यहाँ करें निवेश

क्या आप भी बढ़ाना चाहते हैं अपनी क्रेडिट लिमिट, तो इन चीज़ों का रखें ध्यान

एटीएम के एक्स्ट्रा चार्ज से हैं परेशान, तो ये है आपका समाधान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -