क्या आप भी बढ़ाना चाहते हैं अपनी क्रेडिट लिमिट, तो इन चीज़ों का रखें ध्यान
क्या आप भी बढ़ाना चाहते हैं अपनी क्रेडिट लिमिट, तो इन चीज़ों का रखें ध्यान
Share:

नई दिल्ली: आज कल अधिकतर लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, साथ ही क्रेडिट कार्ड के साथ एक क्रेडिट लिमिट मिलती है, क्रेडिट लिमिट वह राशि है जो क्रेडिट कार्ड होल्डर एक बिलिंग साइकिल में उपयोग कर सकता है, क्रेडिट लिमिट को सेट करने का उद्देश्य, एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखने में मदद करता है, विभिन्न बैंक अपने कार्ड होल्डर के लिए अलग से क्रेडिट लिमिट तय करते हैं.

एटीएम के एक्स्ट्रा चार्ज से हैं परेशान, तो ये है आपका समाधान

लेकिन शायद आपको पता न हो कि क्रेडिट लिमिट तय करने के पीछे कई फैक्टर होते हैं, किसी भी ग्राहक की क्रेडिट लिमिट तय करते वक्त बैंक उनकी क्रेडिट हिस्ट्री, इनकम, लोन और दूसरे बैंको द्वारा जारी किए गए दूसरे क्रेडिट कार्ड और उनकी लिमिट की पूरी जांच करते हैं, उसके बाद क्रेडिट लिमिट तय कि जाती है. वहीं कुछ बैंक इन फैक्टर्स की जांच किए बिना भी उपभोक्ता को क्रेडिट कार्ड प्रदान कर देते हैं.

अगर आप भी लेना चाहते हैं लोन, तो रखे इन बातों का ध्यान

इसमें आप अपनी क्रेडिट लिमिट बढ़ा भी सकते हैं, अगर आप अपनी क्रेडिट लिमिट बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक में आवेदन करना होगा. आवेदन मिलने के बाद बैंक आपके द्वारा इस्तेमाल किए कार्ड की लेन-देन की जांच करता है, साथ ही बैंक यह भी देखता है कि आप समय पर बिल का भुगतान कर रहे हैं या नहीं कर रहे हैं. इनके अलावा आपके क्रेडिट स्कोर आदि को देखने के बाद बैंक आपकी क्रेडिट लिमिट में बढ़ोतरी कर देता है,  इसके अलावा आप बैंक के कस्टमर केयर में कॉल कर भी अपनी लिमिट बढ़ा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपका पुराना रिकॉर्ड बेहतर होना बहुत जरुरी रहता है.

खबरें और भी:-

 

कारोबार के मामले में भारत ने लगाई बड़ी छलांग, वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष ने दी बधाई

अब कर पाएंगे एटीएम को स्विच ऑफ, एसबीआई लाया नया फीचर

विदेशी कंपनी आइकिया का देश में खुलेगा दूसरा स्टोर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -