दीवाली पर शॉपिंग करने से पहले अपने क्रेडिट कार्ड के बारे में जान लें ये खास बातें
दीवाली पर शॉपिंग करने से पहले अपने क्रेडिट कार्ड के बारे में जान लें ये खास बातें
Share:

नई दिल्ली: देश में इस समय दीवाली त्योहार की धूम चल रही है और लोग जमकर खरीदारी करने में लगे है। दीवाली के लिए अब ज्यादा समय भी नहीं बचा है, सोमवार को पड़ने वाले धनतेरस के चलते बाजार में एक अलग ही रौनक दिखाई दे रही है। बता दें कि दीवाली से पहले धनतेरस पर नए सामान की खरीद को शुभ माना जाता है और इस दौरान ऑनलाइन और ऑफलाइन शॉपिंग पर कई ऑफर भी मिलते हैं। 

एटीएम के एक्स्ट्रा चार्ज से हैं परेशान, तो ये है आपका समाधान

 दरअसल दीवाली त्योहार पर लोगों द्वारा आॅनलाइन खरीदारी की जाती है और कई बार लोग लालच में आकर ज्यादा खर्च कर देते हैं। जानकारी के अनुसार बता दें कि आमतौर पर लोगों द्वारा बैंक से क्रेडिट कार्ड स्वीकृत कराया जाता है और इस पर ही वे आॅनलाइन शॉपिंग करते हैं। वहीं यदि आप लालच में आकर अपने क्रेडिट कार्ड सीमा से अधिक खर्च करते हैं तो आप परेशानी में भी पड़ सकते हैं और आपका क्रेडिट स्कोर बिगड़ सकता है। बैंक द्वारा जारी किए जाने वाले क्रेडिट कार्डों पर ब्याज भी अधिक लगाया जाता है जो आम लोगों की जेब पर भी भारी पड़ता है।

कारोबार के मामले में भारत ने लगाई बड़ी छलांग, वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष ने दी बधाई


 
यहां क्रेडिट कार्ड से संबंधित कुछ जानकारी हम आपको बता र​हे हैं जिससे आप अपने क्रेडिट स्कोर को बिगड़ने से बचा सकते हैं। यदि आपके पास एक क्रेडिट कार्ड है तो आप दूसरे कार्ड के लिए अप्लाई नहीं करें क्योंकि एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड होल्डर को कार्ड जारी करने वाले बैंकों द्वारा सकारात्मक तौर पर नहीं देखा जाता और अगर किसी स्थिति में आप क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान नहीं कर पाते हैं तो आपको दोहरा ब्याज चुकाना पड़ेगा। इसके अलावा आप अपनी इनकम के अनुसार ही ईएमआई रखें ताकि समय के अनुसार आप अपनी ईएमआई को चुका सकें इसके साथ ही आपको समय पर क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करना चाहिए। इससे ना सिर्फ आप चिंता से मुक्त रह पाएंगे बल्कि आपको इस पर लगने वाला ब्याज भी नहीं देना पड़ेगा। 


खबरें और भी   

क्या आप भी बढ़ाना चाहते हैं अपनी क्रेडिट लिमिट, तो इन चीज़ों का रखें ध्यान

बिना जोखिम के बढ़ाना चाहते हैं पैसा, तो यहाँ करें निवेश

सुप्रीम कोर्ट का आदेश, अगर लाइसेंस जमा नहीं किया तो 48 घंटों में सील हो जाएंगे व्यावसायिक प्रतिष्ठान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -