बिना जोखिम के बढ़ाना चाहते हैं पैसा, तो यहाँ करें निवेश

नई दिल्ली: बिना जोखिम के अपने पैसे को तेजी से बढ़ाने के लिए, आप इस दिवाली कुछ खास विकल्पों में अपना पैसा लगा सकते हैं. इस समय बाजार में कई सारे निवेश विकल्प मौजूद हैं, लेकिन उनमें जोखिम है इसलिए कोई निवेशक उनमें निवेश नहीं करना चाहेगा. ऐसे में स्टॉक या म्युचुअल फंड में निवेश के बजाए किसान विकास पत्र (केवीपी) और फिक्स्ड डिपॉजिट में जोखिम न होने के कारण ये निवेश करने योग्य हैं.

क्या आप भी बढ़ाना चाहते हैं अपनी क्रेडिट लिमिट, तो इन चीज़ों का रखें ध्यान

इन दोनों विकल्पों में आपको बेहतर ब्याज दर भी मिलता है, इन दिनों एफडी पर ब्याज दरें 6 से 8.5% हैं, निवेशक एफडी में निवेश 1-10 वर्षों के लिए कर सकते हैं, जबकि केवीपी 7.7% की दर से ब्याज देता है.  फिक्स्ड डिपॉजिट में फिलाहल बहुत सारे बैंक हैं जो 7-8% की दर से ब्याज दे रहे हैं, पांच साल का डाकघर एफडी, या फिक्स्ड डिपॉजिट में (टीडी) 7.8% की दर से ब्याज मिलता है.

एटीएम के एक्स्ट्रा चार्ज से हैं परेशान, तो ये है आपका समाधान

किसान विकास पत्र को आप पोस्ट ऑफिस से ख़रीदा जा सकता है, यह सरकार की ओर से दी जाने वाली छोटी बचत योजनाओं में से एक है.  किसान विकास पत्र में लगाया गया पैसा 112 महीनों में (नौ साल चार महीना) डबल हो जाता है. अगर आप इसमें एक लाख रूपये निवेश करते हैं तो नौ साल चार महीने में ये पैसा दो लाख हो जाएगा. 

मार्केट अपडेट:-

अगर आप भी लेना चाहते हैं लोन, तो रखे इन बातों का ध्यान

कारोबार के मामले में भारत ने लगाई बड़ी छलांग, वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष ने दी बधाई

अब कर पाएंगे एटीएम को स्विच ऑफ, एसबीआई लाया नया फीचर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -