दिल्ली AIIMS में Covaxin का ह्यूमन ट्रायल जारी, 50 लोगों को दिया जाएगा वैक्सीन का डोज़
दिल्ली AIIMS में Covaxin का ह्यूमन ट्रायल जारी, 50 लोगों को दिया जाएगा वैक्सीन का डोज़
Share:

नई दिल्ली: पूरे विश्व को इस समय कोरोना की वैक्सीन का बेसब्री से इतंजार है. इस दिशा में भारत में एक बड़ी पहल हुई है. यहां कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का इंसानों पर परिक्षण शुरू हो चुका है. प्रथम चरण में 375 वॉलंटियर्स को कोवैक्सीन दी जाएगी. दिल्ली स्थित AIIMS अस्पताल में 100 वॉलंटियर्स पर कोवैक्सीन का परिक्षण होना है, इनमें से पहले 50 लोगों को वैक्सीन का डोज़ दिया जाएगा. AIIMS में पहली कोवैक्सीन गुरुवार को दिए जाने की संभावना जताई जा रही है.

स्वेदशी कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल आरंभ होना, देश में कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है. COVAXIN पर ट्रायल में बड़ी तादाद में वॉलंटियर्स ने शामिल होने की इच्छा जाहिर की थी. इनमें से 375 वॉलंटियर्स का चयन किया गया है. इन सभी COVAXIN का ट्रायल किया जाना है. दिल्ली के एम्स में 100 लोगों पर परिक्षण होना है जबकि बाकी 275 लोगों पर देश के बाकी सेंटर्स पर परीक्षण होगा.

AIIMS में परिक्षण के लिए 100 वॉलंटियर्स को चुना गया है. पहले 50 लोगों को ही वैक्सीन का डोज़ दिया जाएगा. यदि बेहतर परिणाम आते हैं, तो फिर रिपोर्ट डेटा मॉनिटरिंग कमेटी को भेजी जाएगी. यदि सब कुछ सही रहता है, तो फिर अन्य लोगों को भी वैक्सीन दी जाएगी. बताया जा रहा है इसी सप्ताह गुरुवार या शुक्रवार को पहली ह्यूमन ट्रायल के तहत पहली वैक्सीन दी जाएगी.

बाढ़ग्रस्त असम में राहत कार्य करेगा संयुक्त राष्ट्र, किया भारत सरकार की मदद का वादा

वैक्सीन पर गुड न्यूज़ से शेयर बाजार गुलज़ार, सेंसेक्स में 500 अंकों की भारी बढ़त

अब लूटने वाले दुकानदारों की खैर नहीं, मोदी सरकार ने लागू किया 'उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -