भारत और अफ्रीका के संबंधों में नया अध्याय जुड़ने का गवाह बना यह इवेंट
भारत और अफ्रीका के संबंधों में नया अध्याय जुड़ने का गवाह बना यह इवेंट
Share:

गुरुवार को लखनऊ की सरजमीं भारत और अफ्रीका के संबंधों में नया अध्याय जुड़ने की गवाह बनी. डिफेंस एक्सपो 2020 के तहत पहली बार आयोजित इंडिया अफ्रीका डिफेंस मिनिस्टर्स कॉन्कलेव में भारत और अफ्रीकी देशों ने शांति, सुरक्षा और रक्षा के क्षेत्र में परस्पर सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए लखनऊ घोषणापत्र को अंगीकार किया. इस मौके पर अफ्रीका के 54 में से 38 देशों के 154 प्रतिनिधि मौजूद थे. इनमें 12 देशों के रक्षा मंत्री, 19 सेना प्रमुख, आठ परमानेंट सेक्रेट्री डिफेंस और एक सांसद शामिल थे. हालांकि रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि लखनऊ घोषणापत्र पर अफ्रीका के सभी देशों की सहमति हासिल की जा चुकी है.

जन्म लेने के 30 घंटे अंदर ही कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया नवजात, माँ भी थी मरीज

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में अंगीकार किये गए इस घोषणापत्र में भारत और अफ्रीकी देशों ने शांति और सुरक्षा के क्षेत्रों में अपनी साझेदारी को जारी रखने पर सहमति जतायी. वहीं रक्षा क्षेत्र में निवेश के माध्यम से रक्षा उपकरणों के संयुक्त उपक्रम लगाने, साफ्टवेयर, डिजिटल डिफेंस, अनुसंधान और विकास, रक्षा उपकरणों और उनके कलपुर्जों के रखरखाव में समन्वय स्थापित करने पर भी दोनों पक्ष रजामंद हुए.

इस अंतरिक्ष यात्री ने 328 दिन अंतरिक्ष में बिता कर बनाया रिकार्ड

अगर आपको नही पता तो बता दे कि दोनों पक्षों ने आतंकवाद, समुद्री डकैती तथा मानव, मादक पदार्थों व हथियारों की तस्करी की बढ़ती चुनौतियों की कड़े शब्दों में निंदा की और आतंकवाद और उसके ठिकानों को खत्म करने का आह्वान किया. सभी देशों से यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा कि उनकी जमीन का इस्तेमाल दूसरे देशों में आतंकवादी हमले करने के लिए न किया जाए. आतंकवाद व उसके विभिन्न स्वरूपों से निपटने के लिए भी भारत-अफ्रीका के बीच सहयोग व समन्वय बढ़ाने पर जोर दिया गया.नीली अर्थव्यवस्था के लिए समुद्री सुरक्षा की महत्ता को रेखांकित करते हुए दोनों पक्षों ने सूचनाओं के आदान-प्रदान और बेहतर निगरानी तंत्र के जरिये समुद्री संचार व्यवस्था की सुरक्षा, समुद्री डकैतियों और गैरकानूनी तरीके से मछली पकड़ने की घटनाओं पर अंकुश लगाने का भी वादा किया. यह भी प्रस्ताव किया गया कि भविष्य में भारत और अफ्रीकी देशों के रक्षा मंत्री नियमित तौर पर मिलते रहेंगे.

अंतरिक्ष में रिकॉर्ड 328 दिन बिताकर सकुशल वापस लौटीं क्रिस्टीना कोच

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का फनी वीडियो हुआ वायरल, यहां देखे

MWC 2020 इवेंट में कोरोनावायरस से बचाव के लिए इस पॉलिसी को किया लागू

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -