तेलंगाना सरकार और अडानी समूह के बीच हुई 12,400 करोड़ रूपये की डील, दावोस में हुए एमओयू
तेलंगाना सरकार और अडानी समूह के बीच हुई 12,400 करोड़ रूपये की डील, दावोस में हुए एमओयू
Share:

हैदराबाद: अडानी समूह (Adani Group) ने तेलंगाना में 12400 करोड़ रुपये का निवेश करने का निर्णय लिया है। तेलंगाना सरकार एवं अडानी ग्रुप के बीच चार एमओयू (MOU) पर हस्ताक्षर भी हुए हैं। दावोस में चल रही वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (World Economic Forum) के चलते तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी (Revanth Reddy) एवं अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) की मौजूदगी में इस समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। 

तेलंगाना सरकार के अनुसार, इस निवेश से प्रदेश की आर्थिक प्रगति में और वृद्धि होगी। साथ ही तेलंगाना में ग्रीन एनर्जी विकास की दिशा में बेहतर काम किया जा सकेगा। अडानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड (Adani Enterprises Limited) प्रदेश में 5000 करोड़ रुपये के निवेश से 100 मेगावाट का डाटा सेंटर बनाने को राजी हुई है। इसे ग्रीन एनर्जी से रौशन किया जाएगा। यह डाटा सेंटर तकरीबन 5 वर्षों में बनकर तैयार हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट के लिए प्रदेश के सूक्ष्म एवं लघु उद्योग और स्टार्टअप की भी सहायता लेगी, जो कि सप्लायर के तौर पर इसमें जुड़ेंगे। इससे तकरीबन 600 लोगों को रोजगार मिलेगा।  

वही इसके अतिरिक्त अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (Adani Green Energy Limited) तकरीबन 5000 करोड़ रुपये के निवेश से प्रदेश में दो पंप स्टोरेज प्रोजेक्ट भी बनाएगी। इनमें से एक 850 मेगावाट का प्रोजेक्ट कोयाबेस्टागुडम एवं दूसरा 500 मेगावाट का प्रोजेक्ट नाचाराम में खोला जाएगा। इसके साथ ही अंबुजा सीमेंट भी 5 वर्षों में 1400 करोड़ रुपये के निवेश से 6 एमटीपीए क्षमता का प्लांट खोलेगी। यह यूनिट 70 एकड़ में फैली होगी। इससे तकरीबन 4000 लोगों को रोजगार प्राप्त हो सकेगा। अडानी डिफेंस सिस्टम्स एंड टेक्नोलॉजी ने प्रदेश में 10 वर्षों के अंदर तकरीबन 1000 करोड़ रुपये के निवेश का वादा किया है। इस रकम से अडानी एयरोस्पेस पार्क में ड्रोन एवं मिसाइल सिस्टम की रिसर्च, डेवलपमेंट, डिजाइन, मैन्युफैक्चरिंग एवं इंटीग्रेशन किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के माध्यम से तकरीबन 1000 लोगों को रोजगार प्राप्त होने की उम्मीद है। 

महात्मा गांधी की जगह अब नोट पर होगी प्रभु श्री राम की तस्वीर, RBI ने जारी किया नए सीरीज वाला नोट!

बढ़ते कोहरे की वजह से रद्द हुई कई हवाई यात्राएं और कई ट्रेन भी लेट

आंध्र प्रदेश में भाई और बहन के बीच सत्ता को लेकर घमासान, शर्मिला क्या कांग्रेस के लिए साबित होंगी तुरुप का इक्का?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -