महात्मा गांधी की जगह अब नोट पर होगी प्रभु श्री राम की तस्वीर, RBI ने जारी किया नए सीरीज वाला नोट!
महात्मा गांधी की जगह अब नोट पर होगी प्रभु श्री राम की तस्वीर, RBI ने जारी किया नए सीरीज वाला नोट!
Share:

22 जनवरी 2024 को अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा होनी है। वही इसको लेकर देश में भी बहुत उत्साह है। वही इस बीच सोशल मीडिया पर प्रभु श्री श्रीराम और अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की तस्वीरों के साथ 500 रुपये के नोट का फोटो निरंतर वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर प्रभु श्रीराम और अयोध्या में श्रीराम मंदिर के तस्वीरों के साथ वाला 500 रुपये के नोट को देखें तो 500 रुपये के नोट में जहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर है वहां वायरल हो रहे 500 रुपये के नोट में प्रभु श्रीराम की तस्वीर है तथा नोट के पीछे जहां लाल किले की फोटो है वहां अयोध्या में तैयार हो रहे राम मंदिर की तस्वीर है। सोशल मीडिया पर प्रभु श्रीराम के फोटो के साथ 500 रुपये का नोट ट्रेंड कर रहा है। 

वही एक ओर ये नोट वायरल हो रहा है लेकिन RBI की ओर से प्रभु श्रीराम के तस्वीर वाले 500 रुपये के नए सीरीज के नोट जारी किए जाने की कोई सूचना सामने नहीं आई है। सूत्रों के अनुसार, प्रभु श्रीराम की तस्वीरों के साथ वायरल हो रहा 500 रुपये का नोट फर्जी है। बैंकिंग सेक्टर के जानकार और वॉयस ऑफ बैंकिंग के फाउंडर अश्वनी राणा ने कहा, RBI की ओर से ऐसी कोई ना तो ऐलान किया गया है और ना जानकारी दी गई है। उन्होंने कहा कि ये एक फेक न्यूज है। RBI ऐसा कोई 500 रुपये के नए सीरीज का नोट जारी नहीं करने जा रहा है।   

वही ऐसा पहला अवसर नहीं है जब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जगह किसी और तस्वीर के साथ 500 रुपये के नए सीरीज के नोट जारी किए जाने की बात सामने आई है। जून 2022 में ये बातें रिपोर्ट की जा रही थी कि RBI मौजूदा करेंसी और बैंक नोट में महात्मा गांधी की तस्वीर को बदलकर रवींद्रनाथ टैगोर एवं मिसाइल मैन पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम की तस्वीर वाले नए सीरीज के नोट छापने पर विचार कर रहा है। तत्पश्चात, RBI को इस खबर का खंडन करने के लिए सामने आना पड़ा। तब RBI ने कहा था कि ऐसा कोई प्रस्ताव RBI के सामने नहीं है। 

आंध्र प्रदेश में भाई और बहन के बीच सत्ता को लेकर घमासान, शर्मिला क्या कांग्रेस के लिए साबित होंगी तुरुप का इक्का?

मालदीव के नक्शे कदम पर निकला बांग्लादेश, भारत के खिलाफ कर रहा ये काम

फोर्ड मोटर्स: भारतीय बाजार में एंडेवर की वापसी की तैयारी में फोर्ड, जल्द ही नई जनरेशन फॉर्च्यूनर की भी होगी एंट्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -