आज स्वदेश लौटेंगे 38 भारतीयों के अवशेष
आज स्वदेश लौटेंगे 38 भारतीयों के अवशेष
Share:

नई दिल्ली: इराक के मोसुल में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ़ ईराक़ (आईएसआईएस) द्वारा मारे गए 39 भारतीय नागरिकों के शव आज भारत आ सकते हैं हालाँकि एक मृतक की शिनाख्त नहीं हो पाने के कारण 38 भारतीय नागरिकों के शव भारत लाए जाएंगे. मारे गए सभी भारतीयों के शव लाने के लिए विदेश राज्य मंत्री वी.के. सिंह रविवार को इराक के लिए रवाना हो चुके हैं.  

पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक सिंह सोमवार को पहले अमृतसर फिर पटना और अंत में कोलकाता पहुंच कर परिजनों को शवों का अवशेष सौंपेगे. हिंडन एयरबेस से इराक रवाना होने से पूर्व विदेश राज्य मंत्री ने कहा कि फिलहाल 38 शवों का अवशेष आएगा, चूंकि 39वें शव के डीएनए सहित अन्य जांच की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई. ऐसे में इसके लिए बाद में प्रयास किया जाएगा. सिंह ने बताया कि परिजनों को किसी प्रकार का शक न हो, इसलिए शव सौंपते समय उन्हें सबूत भी उपलब्ध कराए जाएं.

गौरतलब है कि बीते 20 मार्च करीब चार साल बाद इन भारतीयों के मारे जाने की पुष्टि संसद में की थी. दरअसल अगवा भारतीयों के मारे की पुष्टि के साथ ही भारत की ओर से मृतकों के अवशेष को लाए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी. डीएनए मिलान सहित अन्य जांच पूरी होने के बाद बीते शनिवार को इराक की ओर से अवशेषों को ले जाने की हरी झंडी दी गई थी. 

39 मौतों पर छः बार बदले सरकार के बयान

39 मौतों पर इराकी अधिकारी का बड़ा खुलासा

इराक में मारे गए 39 भारतीयों के शव 2अप्रैल को भारत लाए जाएंगे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -