स्वास्थ्य सेवाओं में विस्तार को लेकर सरकार ने बनाया नया प्लान, जानिए क्या है पूरा मामला
स्वास्थ्य सेवाओं में विस्तार को लेकर सरकार ने बनाया नया प्लान, जानिए क्या है पूरा मामला
Share:

प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना सरकार अब स्वास्थ्य सेवाओं में नए बदलाव की ओर बढ़ रही है. इसके लिए भारत सरकार के सांख्यिकी विभाग ने डाटा बैंक भी तैयार कर लिया है जिसमें देश के पांच लाख से ज्यादा परिवारों को शामिल करते हुए एक साल का पूरा रिकॉर्ड बनाया है. इसके तहत सरकार के पास सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के उपचार खर्च में मौजूदा अंतर से जुड़ी जानकारी एकत्रित हो चुकी है. प्राइवेट अस्पतालों में प्रति बेड मरीज का होने वाला खर्च, विभिन्न रोगों की ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्थिति इत्यादि शामिल हैं.

मायावती ने सीएम अशोक गहलोत पर किया हमला, मुखर होकर बच्चों की मौत पर पूछा ये सवाल

इनके अलावा देश में एलोपैथी और आयुष उपचार सेवाओं का लाभ कितने प्रतिशत जनता को मिल रहा है? इस पर भी सरकार काम कर रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार लगातार स्वास्थ्य सेवाओं को सरल बनाने में जुटी है. इसके लिए नीति आयोग नई योजनाओं पर काम कर रहा है. हाल ही में आयोग ने प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों के साथ जिला अस्पतालों को पीपीपी मोड के जरिए जोडने का ड्राफ्ट तक जारी किया है.

देश के विदेश मंत्रालय की नई पहल, NRC और CAA को लेकर शुरू करेगा अभियान

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आगामी 10 जनवरी तक इस ड्राफ्ट पर सलाह व आपत्ति भी मांगी है. साथ ही 21 जनवरी को इसे लेकर आयोग एक अहम बैठक भी करने जा रहा है. जुलाई 2017 से जून 2018 के बीच देश के सभी जिलों में सर्वे के बाद तैयार डाटा बैंक मंत्रालय को सौंप दिया है. मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि इस डाटा बैंक का इस्तेमाल आगामी दिनों में स्वास्थ्य की नई योजनाओं में किया जाएगा. हालांकि इन योजनाओं के प्रारूप को फिलहाल गोपनीय रखा है.

हल्द्वानी में सरेआम कारोबारी की गोली मारकर हत्या, मचा हड़कंप

पीएम मोदी ने पूर्व पीएम राजीव गांधी के बहाने कांग्रेस पर कसा तंज, कहा-उतने, पूरे के पूरे सीधे गरीब के खाते में...

Ind Vs Sl: गुवाहाटी पहुंची श्रीलंकाई टीम, मैच पर मंडरा रहा है CAA का साया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -