कुश्ती में कभी नहीं हारे दारा, 200 KG के किंग कॉन्ग को पटक दिया था उठाकर

कुश्ती में कभी नहीं हारे दारा, 200 KG के किंग कॉन्ग को पटक दिया था उठाकर

फैमस टीवी शो ‘रामायण’ में हनुमान जी की कालजयी भूमिका निभाने वाले अभिनेता दारा सिंह की आज (12 जुलाई) को पुण्यतिथि है. दारा एक्टिंग के अलावा कुश्ती की दुनिया में भी एक बड़ा नाम थे. फिल्मी दुनिया में आने से पहले वे दुनिया के प्रमुख पहलवानों को पटखनी दे चुके थे और फिल्मों में भी उन्होंने खूब नाम कमाया था. 

दारा का जन्म 19 नवंबर 1928 को पंजाब के एक गांव में हुआ था. वहीं साल 1947 में दारा सिंह सिंगापुर चले गए थे और तभी उन्होंने हरनाम सिंह से कुश्ती की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी थी. उन्होंने तारलोक सिंह को हराकर चैंपियन ऑफ मलेशिया का खिताब अपने नाम किया था. साल 1959 में किंग कॉन्ग, जॉर्ज गोडिएनको और जॉन डिसिल्वा को हराकर वे कॉमनवेल्थ चैंपियन बने थे.

बता दें कि किंग कॉन्ग के साथ हुआ उनका मुकाबला बहुत हैरान करने वाला था. किंग कॉन्ग 200 किलो के थे और दारा सिंह महज 130 किलो के और उस मुकाबले में दारा सिंह द्वाराऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी को उठाकर, घुमाया और फेंक दिया गया था. दारा सिंह की पर्सनालिटी काफी इंप्रेसिव थी औरउनकी लंबाई 6 फुट 2 इंच थी. जबकि एक ख़ास बात यह भी है कि दारा सिंह ने कुश्ती के 500 मैच खेले, हालांकि कभी कोई उन्हें हरा नहीं सका. साल 1954 में 26 साल की उम्र में ही वो नेशनल रेसलिंग चैंपियन बन गए थे. उन्होंने  'फौलाद', 'मर्द', 'मेरा नाम जोकर','कल हो ना हो' और 'जब वी मेट', 'किंगकांग', 'हम सब उस्ताद हैं' और 'हम सब चोर हैं' जैसी बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया था. 

Movie Review : संघर्ष और जीत की कहानी है Super 30

इस खास अंदाज में प्रियंका ने भाई को विश किया बर्थडे, लिखा यह संदेश

सलमान खान के को-एक्टर के साथ पूजा बत्रा ने की शादी..

सुपर 30 : बेटे ऋतिक की फिल्म पर आया पिता रकेश का बयान, कहा कुछ ऐसा