'भारत में आतंकी हमले का खतरा, उच्च स्तर की सावधानी बरतें..', कनाडा ने अपने नागरिकों के लिए जारी किया अलर्ट
'भारत में आतंकी हमले का खतरा, उच्च स्तर की सावधानी बरतें..', कनाडा ने अपने नागरिकों के लिए जारी किया अलर्ट
Share:

नई दिल्ली: कनाडा ने भारत के लिए अपनी यात्रा सलाह को अपडेट किया है, और अपने नागरिकों से आतंकवादी हमलों के खतरे के कारण देश भर में "उच्च स्तर की सावधानी बरतने" के लिए कहा है। कनाडाई सरकार के एक बयान में कहा गया है कि, "पूरे देश में आतंकवादी हमलों के खतरे के कारण भारत में उच्च स्तर की सावधानी बरतें।"

अपडेटेड एडवाइजरी जून में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर राष्ट्र के साथ राजनयिक विवाद के बीच कनाडा द्वारा भारत से 41 राजनयिकों की वापसी की घोषणा के कुछ ही घंटों बाद आई है। कनाडाई विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि भारत ने राजनयिकों को शुक्रवार तक एकतरफा आधिकारिक दर्जा रद्द करने की धमकी दी थी, अगर वे वहां से नहीं गए। उन्होंने कहा कि, यह कदम "अनुचित और अभूतपूर्व था और राजनयिक संबंधों पर वियना कन्वेंशन का स्पष्ट रूप से उल्लंघन करता है।"

जोली ने कहा कि, "अगर हम राजनयिक प्रतिरक्षा के मानदंडों को तोड़ने की अनुमति देते हैं, तो ग्रह पर कहीं भी कोई भी राजनयिक सुरक्षित नहीं होगा। इसलिए इस कारण से, हम प्रतिक्रिया नहीं देंगे।" 41 राजनयिकों के साथ 42 उनके आश्रित भी थे। कनाडा ने चंडीगढ़, बेंगलुरु और मुंबई में वाणिज्य दूतावासों में व्यक्तिगत सेवाएं भी रोक दीं। इसके कारण, नवीनतम कनाडाई यात्रा सलाहकार ने अपने नागरिकों से किसी भी सहायता के मामले में नई दिल्ली में "भारत में कनाडा के उच्चायोग से संपर्क करने" का आग्रह किया है।

कनाडाई यात्रा परामर्श क्या कहता है?
सतर्क रहने के लिए कहने के अलावा, कनाडा ने अपने नागरिकों से भारत के कुछ हिस्सों में "गैर-आवश्यक" या सभी प्रकार की यात्रा से बचने का आग्रह किया है। आधिकारिक बयान के अनुसार, कनाडाई नागरिकों को "आतंकवाद और उग्रवाद के खतरे" के कारण असम और मणिपुर की गैर-जरूरी यात्रा से बचने के लिए कहा गया है। कनाडाई लोगों को जम्मू-कश्मीर और पाकिस्तान के साथ सीमा साझा करने वाले तीन राज्यों की किसी भी प्रकार की यात्रा से बचने के लिए कहा गया है।

सलाह में कहा गया है कि, "अप्रत्याशित सुरक्षा स्थिति के कारण केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की यात्रा से बचें। आतंकवाद, उग्रवाद, नागरिक अशांति और अपहरण का खतरा है।" गुजरात, राजस्थान और पंजाब में पाकिस्तान के साथ सीमा के 10 किमी के भीतर के क्षेत्रों में सभी प्रकार की यात्रा को "अप्रत्याशित सुरक्षा स्थिति और बारूदी सुरंगों और गैर-विस्फोटित आयुध की उपस्थिति" के कारण हतोत्साहित किया गया है। हालाँकि, सलाह में वाघा सीमा पार करना शामिल नहीं है।

भारत-कनाडा कूटनीतिक तनाव:-
बता दें कि, इस महीने की शुरुआत में, भारत ने दोनों देशों के बीच बिगड़ते राजनयिक संबंधों के बीच कनाडा से 10 अक्टूबर तक लगभग 40 राजनयिकों को वापस बुलाने को कहा था। मामले से जुड़े एक व्यक्ति ने मीडिया को बताया था कि भारत ने धमकी दी थी कि अगर कोई भी कनाडाई राजनयिक 10 अक्टूबर के बाद देश में रहेगा तो उसकी राजनयिक छूट खत्म कर दी जाएगी। पिछले महीने, भारत ने कनाडा में रहने वाले अपने नागरिकों और वहां यात्रा करने पर विचार कर रहे लोगों को देश में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और "राजनीतिक रूप से घिरे" घृणा अपराधों के कारण "अत्यधिक सावधानी" बरतने की सलाह दी थी।

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के इस दावे के बाद कि भारतीय एजेंटों और निज्जर की हत्या के बीच संभावित संबंध के विश्वसनीय सबूत हैं, भारत और कनाडा के बीच राजनयिक संबंध सबसे निचले स्तर पर हैं। भारत ने दावों को "बेतुका" बताते हुए खारिज कर दिया है। बता दें कि, जून में निज्जर की वैंकूवर उपनगर में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

'मेरी वजह से वसुंधरा राजे को दंड न दे भाजपा..', अशोक गहलोत के बयान से राजस्थान की सियासत में मची हलचल

BJP नेता जीतू जिराती ने चुनाव लड़ने से किया इंकार, बताई ये वजह

हवा से बातें करेगी 'नमो भारत' ट्रेन, पीएम मोदी ने देश की पहली Rapidx रेल को दिखाई हरी झंडी, Video

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -