देश पर मंडराया बड़ा संकट! कोरोना के बाद एवियन फ्लू से हुई पहली मौत, केंद्र ने जारी किया हाई अलर्ट

Jul 21 2021 10:18 AM
देश पर मंडराया बड़ा संकट! कोरोना के बाद एवियन फ्लू से हुई पहली मौत, केंद्र ने जारी किया हाई अलर्ट

नई दिल्ली: भारत में एवियन फ्लू मतलब बर्ड फ्लू से पहली मौत होने का केस सामने आया है। दिल्ली एम्स में एडमिट 11 वर्षीय एक बच्चे ने वायरस के चलते दम तोड़ दिया। बच्चे की मृत्यु एक दिन पूर्व हो चुकी है मगर मंगलवार को वायरस की रिपोर्ट प्राप्त होने के पश्चात् देश के दो भिन्न-भिन्न वैज्ञानिक दलों को एक्टिव कर दिया है। वहीं सरकार ने हाई अलर्ट भी जारी कर दिया है।

प्राप्त खबर के मुताबिक, बच्चा पिछले 2 जुलाई को एम्स के डी-5 वार्ड में एडमिट हुआ था। यहां स्थिति बिगड़ने पर उसे पहले आईसीयू एवं फिर वेंटिलेटर पर रखा गया, मगर पिछले सोमवार को उसकी मौत हो गई। जांच रिपोर्ट मंगलवार दोपहर को आई तो एम्स में हंगामा मच गया। आनन-फानन उपचार करने वाली पूरी टीम को आइसोलेट कर दिया गया। वहीं बच्चे के नमूनें की जांच पुणे स्थित नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वॉयरोलॉजी (एनआईवी) तथा नई दिल्ली स्थित नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) ने की तथा उसे सकारात्मक बताया। 

वही अभी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाई अलर्ट जारी किया है। बच्चे की पूरी फैमिली तथा संपर्क में आने वालों को आइसोलेशन में रखा गया है। साथ-साथ इनकी पहचान गुप्त रखी है। बताया जा रहा है कि जब तक सर्विलांस पूरा नहीं होगा, तब तक पहचान सार्वजनिक नहीं की जा सकती मगर एम्स के सूत्रों का कहना है कि बच्चा किसी बाहरी प्रदेश का निवासी था, वह दिल्ली का निवासी नहीं था। एम्स के एक सीनियर डॉक्टर ने कहा कि एवियन फ्लू न केवल तेजी से फैलता है बल्कि यह उच्च जोखिम वाला वायरस भी है जिसकी मृत्युदर बहुत ज्यादा है।

'टाइगर 3' के लिए सलमान खान कर रहे है भारी मेहनत, वीडियो देख बढ़ा फैंस का उत्साह

रक्षा मंत्रालय ने मेगा सबमरीन कार्यक्रम के लिए जारी किया प्रस्ताव

ट्रंप के शीर्ष सहयोगी पर विदेशी एजेंट के तौर पर काम करने का लगाया आरोप