गंगा जमना स्कूल को लेकर हुआ एक और बड़ा खुलासा, हिंदू बच्चों को पढाई जाती थी नमाज और कुरान
गंगा जमना स्कूल को लेकर हुआ एक और बड़ा खुलासा, हिंदू बच्चों को पढाई जाती थी नमाज और कुरान
Share:

दमोह: मध्य प्रदेश के दमोह के गंगा-जमना विद्यालय हिजाब मामले में पुलिस ने बुधवार को 11 व्यक्तियों पर FIR दर्ज की. जिन व्यक्तियों पर FIR दर्ज की गई है वे लोग स्कूल के प्रबंधन कमेटी से जुड़े हैं. पुलिस ने यह FIR इस मामले में सीएम शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर बनी जांच समिति के प्रतिवेदन के आधार पर दर्ज कराई गई है. जांच समिति ने पाया है कि विद्यालय में हिंदू विद्यालयों को नमाज और कुरान पढाई जाती थी. यहां तक की कुरान की आयतें याद करने का होमवर्क दिया जाता था. 

जांच टीम ने अपनी कार्यवाही में 3 हिंदू छात्रों के बयानों को बहुत अहम माना है. इन छात्रों के बयान के अनुसार, विद्यालय में हिंदू छात्रों को नमाज एवं कुरान पढाई जाती थी. यहां तक की कुरान की आयतें याद करने का होमवर्क दिया जाता था. इसके लिए स्कूल कमेटी दवाब बनाती थी. विद्यालय के भीतर घुसने पर हिंदू छात्रों से कलावा उतरवा दिया जाता था. वहीं तिलक लगाने पर पाबंदी लगाई गई थी. तहकीकात के चलते एक छात्रा ने यह भी बताया है कि शुक्रवार को विद्यालय में नमाज पढ़वाई जाती थी. हिंदी और संस्कृत जैसे विषय स्कूल में पढ़ाए ही नहीं जाते थे.अरबी भाषा पढ़ाते थे. जनगण मन गाने से मना किया जाता था. हिंदुओं को भी दुआ पढ़नी पड़ती थी. जांच टीम ने जिन बच्चों के बयान लिए हैं, वे 8 से 12 वर्ष की आयु के हैं. पुलिस ने विद्यालय के प्रबंधन के खिलाफ धारा-295ए, 506, आईपीसी और जेजे एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया है.

वही इस मामले में दमोह के पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह ने बताया कि तहकीकात के चलते कमेटी के सामने 3 छात्राओं ने कुछ ऐसे बयान दिए गए, जिसके आधार पर पता चला कि यह संज्ञेय अपराध की श्रेणी में आता है. अभी जांच समिति की तहकीकात जारी है. पुलिस का कहना है कि नाम गंगा-जमना होने की वजह से कभी किसी ने सोचा नहीं कि यहां विद्यार्थियों के साथ ऐसा व्यवहार हो सकता है. इस मामले में राष्ट्रीय बाल आयोग की सदस्य प्रियंका कानूनगो ने दमोह के कलेक्टर से इस विद्यालय की मान्यता रद्द करने की अनुशंसा की है. उन्होंने कहा कि बच्चों पर इस्लामिक मान्यताएं थोपने सहित कई उल्लंघनों पर विद्यालय की मान्यता समाप्त कर दी जाएं. आयोग ने यह भी कहा है कि विद्यालय ने भारत के नक्शे से भी छेड़छाड़ की है. 

मानहानि केस में फिर पेश नहीं हुए केजरीवाल, कोर्ट ने लगाई फटकार, गुजरात यूनिवर्सिटी ने लगाया है केस

बंगाल भर्ती घोटाले की CBI जांच पर भड़कीं ममता बनर्जी, कहा- ये ट्रेन हादसे से ध्यान भटकाने की कोशिश

नहीं रहीं दूरदर्शन की मशहूर न्यूज़ एंकर गीतांजलि अय्यर, 72 वर्ष की उम्र में हुआ निधन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -