ऑनलाइन कट्टरपंथ से युवाओं को रोकना होगा
ऑनलाइन कट्टरपंथ से युवाओं को रोकना होगा
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि भारतीय युवा आॅनलाईन माध्यम से कट्टरपंथ से अधिक जुड़ रहे हैं। ऐसे में सुरक्षा बलों और विशेषज्ञों को इस क्षेत्र में बेहद सजग होना होगा। सुरक्षा सम्मेलन ग्राउंड जीरो समिट 2015 का शुभारंभ करने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ समारोह में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि विश्व में साइबर अपराध के साथ ही साइबर आतंकवाद एक बड़ा खतरा है। 

इस मामले में प्रौद्योगिकी और इंटरनेट के चलते दूरस्थ क्षेत्र में रहने वाला इस तरह की सूचनाओं की पहुंच बना सकता है जो कि आतंकी उपयोग की हो। ऐसे में वह आतंकी समूह से जुड़े न होने के बाद भी आतंकी कार्रवाई में सम्मिलित हो सकता है। इस मामले में यह भी कहा गया है कि इस तरह की ताकतें साइबर जगत में सक्रिय है। युवाओं को कट्टरपंथी बनाने की दिशा में प्रयास किए गए हैं।

सुरक्षा विशेषज्ञों के लिए यह कार्य कठिन है कि युवाओं को इंटरनेट उपयोग से कट्टरपंथ की ओर जाने से रोके। अब साइबर जगत भूमि, वायु, जल और अंतरिक्ष आयाम के साथ सुरक्षा के लिहाज से नया क्षेत्र हो गया है। सायबर से जुड़ा अपराध बहु आयामी, बहु स्थानिक, बहु भाषी और बहु सांस्कृतिक हो सकता है। इसकी जांच करना और अपराधियों तक पहुंचना बहुत ही जटिल है। इस मामले में यह कहा गया है कि साइबर अपराध के मामले में 70 प्रतिशत इजाफा हुआ है लेकिन इसके लिए संचार तंत्र को दुरूस्त रखना होगा। सबसे बड़ी बात हैकिंक को विफल करना है। आईसी - 4 का उद्देश्य सायबर अपराध को रोकना है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -