स्पेनिश द्वीप पर ज्वालामुखी सक्रीय
स्पेनिश द्वीप पर ज्वालामुखी सक्रीय
Share:

मैड्रिड-स्पेन: भूवैज्ञानिकों के अनुसार, ला पाल्मा के स्पेनिश द्वीप पर कंब्रे विजा ज्वालामुखी का विस्फोट जारी है और धीमा होने के कोई संकेत नहीं दिखाता है। के  भूवैज्ञानिकों के अनुसार, ज्वालामुखी 66 दिनों से सक्रिय है, लावा और राख उगल रहा है और भूकंप पैदा कर रहा है।

स्पेन के नेशनल ज्योग्राफिक इंस्टीट्यूट ने मंगलवार को सुबह 12 बजे से 7.37 बजे के बीच 46 भूकंप दर्ज किए, जिसमें सबसे तेज झटके रिक्टर पैमाने पर 4.8 और 4.7 तक पहुंच गए। सोमवार को, 95 भूकंप दर्ज किए गए, 17 नवंबर के बाद से सबसे अधिक, जब 300 से अधिक झटके दर्ज किए गए थे।

एक चौथा लावा प्रवाह सोमवार को समुद्र में पहुंच गया, जिससे खतरनाक गैसों के रिसाव की संभावना बन गई, जब गर्म लावा अटलांटिक महासागर के ठन्डे पानी से टकराता है। क्षेत्र के लगभग 3,000 निवासियों को घर के अंदर रहने का निर्देश दिया गया है। द्वीप पर, लावा अब लगभग 1,060 हेक्टेयर भूमि को कवर कर चुका है। 2,500 से अधिक घर तबाह हो गए है, और 7,000 लोग अपने घरों से भागने के लिए मजबूर हो गए हैं।

ज्वालामुखी से राख और कणों के निर्माण के कारण द्वीप का हवाई अड्डा बंद कर दिया गया है। एक क्षेत्रीय कैनरी द्वीप वाहक, बिन्टर के अनुसार, सप्ताहांत में द्वीप से आने-जाने वाली उड़ानें रद्द कर दी गईं और स्थिति का जल्द ही पुनर्मूल्यांकन किया जाएगा।

'झूठे भगवानों को ख़त्म करने का समय आ गया..', इस्लामी आतंकियों ने छापी भगवान शिव की बिना सिर की तस्वीर

कानपुर दौरे पर राष्ट्रपति: यदि कार से चलते तो बच जाते सैकड़ों पेड़

RSS के नेताओं को मारना चाहते हैं आतंकी, 4 महीनों में ड्रोन से भेजे 11 टिफिन बम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -